• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: 23 मई को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की NEFT सर्विस, RBI ने दी जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 17। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप से देश को अपने कब्जे में कर लिया है। रोजाना 3 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। सरकार ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है, ताकि कोरोना वायरस के फैलते इस प्रभाव को कम किया जा सके। घर में रहने के दौरान आप अपने बैंकिंग से जुड़े कामों को ऑनलाइन निपटा रहे होंगे। किसी को पैसे भेजने या मंगवाने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे होंगे। ऐसे में ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा कुछ घंटों के लिए बाधित होने की जानकारी दी है। 23 मई को आपको ऑनलाइन मनी भेजने में असुविधा हो सकती है, जिसकी जानकारी आरबीआई ने पहले से साझा कर दी है।

23 मई को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा में होगी परेशानी

23 मई को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा में होगी परेशानी

कोरोना संकट के दौरान घर बैठकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे है तो आपके लिए जरूरी जानकारी आरबीआई ने साझा की है। आरबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है, जिसके मुताबिक 23 मई को लोगों को एनईएफटी(NEFT) फंड ट्रांसफर में परेशानी हो सकती है। ये सर्विस कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी। आरबीआई ने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि 23 मई को कुछ घंटों के लिए NEFT सर्विस काम नहीं करेगी। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को समय से पहले ही अपने काम को निपटा लेने का सुझाव दिया है।

 14 घंटे के लिए बंद रहेगी सर्विस

14 घंटे के लिए बंद रहेगी सर्विस

RBI की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक एनईएफटी के जरिए पेमेंट सिस्टम 23 मई को 14 घंटे के लिए ये सेवा बाधित रहेगी। इस दौरान आप एनईएफटी की मदद से दूसरे अकाउंट में पैसा नहीं भेज सकेंगे। आरबीआई ने ट्वीट कर लिखा RBI कि 23 मई 2021 को रात 12 बजकर 1 मिनट से लेकर 23 मई 2021 के दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस बंद रहेगी। आरबीआई ने लिखा कि टेक्निकल अपग्रेडेशन के चलते इस सेवा को थोड़ी दर के लिए बाधित रखा जाएगा। जहां एनईएफटी सेवा बाधित रहेगी तो वहीं T 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे (रात 12 बजे से लेकर सुबह 2 बजे तक) तक काम नहीं करेगा, लेकिन आरटीसीएस की सुविधा सुचारू रूप से काम करती रहेगी।

 क्या है NEFT सर्विस

क्या है NEFT सर्विस

आपको बता दें ऑनलाइन बैंकिंग की सेवा NEFT के जरिए आप आसानी से किसी के भी बैंक खाते में मिनटों में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें आप 2 लाख तक की रकम मिनटों में ट्रांसफर कर सकते हैं। एनईएफटी में मिनिमम अमाउंट की कोई सीमा नहीं है तो वहीं RTGS में आपको कम से कम 2 लाख रुपए भेजने होंगे।

जियो के बाद अब एयरटेल ने दिया तोहफा, FREE में मिलेगा 49 रु का रिचार्ज, इस प्लान में डबल फायदा

English summary
Big news: RBI issues alert for NEFT money transfer, this online fund transfer service won't be available for 14 hours on May 23.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X