• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Axis बैंक और IDBI बैंक को लगा जोर का झटका, RBI ने ठोका 90 लाख का जुर्माना, क्या होगा खाताधारकों पर असर?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो बड़े बैंकों पर भारी भरकम जुर्माना ठोका हैं। आरबीआई ने एक्सिस बैंक( Axis Bank) और आईडीबीआई बैंक( IDBI Bank) पर 90-90 लाख का जुर्माना ठोका है। दरअसल इन बैंकों पर बैंकिंग नियमों की अनदेखी के आरोप लगे। आरबीआई ने अपनी जांच में इसे सही पाया, जिसके बाद दोनों बैंकों पर ये जुर्माना लगाया गया है। लोन, केवाईसी, बचत खाते के न्यूनतम बैलेंस जैसे नियमों की अनदेखी करने के कारण एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

RBI Impose Rs 90 Lakh Fine on AXIS Bank and IDBI Bank, know how its effect customers

बैंकों पर लगा जुर्माना

एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक पर बैंकिंग दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर तगड़ा जुर्माना ठोका गया है। जहां एक्सिस बैंक पर 93 लाख तो वहीं सार्वजनिक बैंक आईडीबीआई बैंक पर 90 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। एक्सिस बैंक पर ग्राहकों को बीमा उत्पादों की बिक्री में नियमों की अनदेखी का आरोप लगा है । इसके अलावा सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर ग्राहकों पर लगाए जाने वाले पेनाल्टी संबंधी नियमों की भी अनदेखी की गई। आरबीआई की जांच के बाद एक्सिस बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और बैंक से जवाब मांगा गया। बैंक के जवाब से असंतुष्ट केंद्रीय बैंक ने ये जुर्माना लगाय दिया। वहीं आईडीबीआई बैंक ने धोखाधड़ी की सूचना केंद्रीय बैंक को देर से दी, जिसे लेकर बैंक पर कार्रवाई की गई है। हालांकि दोनों बैंकों पर लगा इस जुर्माने का असर बैंक के खाताधारकों पर नहीं होगा।

ये जुर्माना बैंकों पर लगा है, जिसका सीधा या अप्रत्यक्ष असर ग्राहकों पर नहीं होना है। खाताधारकों को पहले की तरह हर बैंकिंग सुविधा उसी दर और ब्याज से मिलती रहेगी। बैंकों में रखा उनका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित है।

इस बैंक के खाताधारकों को लगा झटका, अकाउंट से नहीं निकाल पाएंगे 5000 रुपए से अधिक कैशइस बैंक के खाताधारकों को लगा झटका, अकाउंट से नहीं निकाल पाएंगे 5000 रुपए से अधिक कैश

Comments
English summary
RBI Impose Rs 90 Lakh Fine on AXIS Bank and IDBI Bank, know how its effect customers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X