India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

RBI ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी का किया ऐलान, महंगा होगा लोन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 जून। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज रेपो रेट में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है, जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। जिस तरह से महंगाई दर में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है उसपर नियंत्रण करने के लिए रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है। रिजर्व बैंक की 6 सदस्यों की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की सिफारिश की थी, क्योंकि महंगाई दर रिजर्व बैंक की तय सीमा से कहीं अधिक है। एक्सपर्ट का मानना है कि पिछले कई महीनों से महंगाई दर पर नियंत्रण पाना मुश्किल हो रहा है और यह तय सीमा से कहीं अधिक है, ऐसे में रिजर्व बैंक को यह फैसला लेना ही था।

    RBI Repo Rate Hike: Reserve Bank Of India ने बढ़ाया रेपो रेट, महंगा हुआ लोन | वनइंडिया हिंदी |*News
    rbi

    इसे भी पढ़ें- Weather: आग उगल रही दिल्ली को 'लू' से राहत नहीं, जानिए कब पहुंचेगा मानसून?इसे भी पढ़ें- Weather: आग उगल रही दिल्ली को 'लू' से राहत नहीं, जानिए कब पहुंचेगा मानसून?

    हाल ही में एक इंटरव्यू में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने कहा था कि जून माह में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के लिए बहुत दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। जिसके बाद से ही माना जा रहा था कि ब्याज दरों में आज बढ़ोत्तरी निश्चित है, खुद आरबीआई के गवर्नर ने इसका पिछले महीने इशारा कर दिया है, लिहाजा ऐसे में सवाल सिर्फ इतना ही रह गया था कि कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी।

    वरिष्ठ अर्थशास्त्री सुवोदीप रक्षित का कहा था कि हमे उम्मीद है कि रिजर्व बैंक रेपो रेट में 40 बेस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी कर सकता है। लेकिन हमे 35-50 बेसिस प्वाइंट के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि हम कोरोना काल से पहले की स्थिति में पहुंचना चाहते हैं। पिछले महीने आरबीआई ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी की थी और रेपो रेट 4.4 फीसदी हो गया था। पिछले दो सालों में पहली बार यह बढ़ोत्तरी की गई थी। बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक अन्य बैंको को छोटी अवधि के लिए पैसा देता है।

    https://www.filmibeat.com (https://www.filmibeat.com/photos/ananya-panday-69276.html?src=hi-oi)

    Comments
    English summary
    RBI to hike repo rate to control inflation which is at its almost high level.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X