• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दोपहर 12 बजे RBI गर्वनर करेंगे ब्याज दरों पर ऐलान, आगे बढ़ सकती है लोन EMI पर मिल रही छूट

|

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज दोपहर 12 बजे मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा करेंगे। आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा कि, 'RBI गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा छह अगस्त को दोपहर 12:00 बजे इसकी घोषणा की जाएगी।' आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा पर विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्रीय बैंक आज ब्याज दरों में कटौती से बच सकता है, लेकिन कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए लोन रीस्ट्रक्चरिंग जैसे अन्य उपायों की घोषणा कर सकता है।

दोपहर 12 बजे RBI गर्वनर करेंगे ब्याज दरों पर ऐलान, आगे बढ़ सकती है लोन EMI पर मिल रही छूट

इसके अलावा केंद्रीय बैंक कर्ज लौटाने को लेकर दी गयी मोहलत यानी मोरेटोरियम के संदर्भ में दिशानिर्देश जारी कर सकता है। इसकी अवधि 31 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। बैंक अधिकारी इसके दुरूपयोग की आशंका को लेकर इसकी मियाद बढ़ाये जाने का विरोध कर रहे हैं।

ब्याज दरों में कटौती की संभावना

खुदरा मंहगाई दर छह फीसदी से ज्यादा हो चुकी है और जो आरबीआई के दायरे से बाहर है। ऐसे में कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि आरबीआई रेपो रेट कटौती के मामले में अपना कदम रोक सकता है। फरवरी के बाद से रेपो रेट में 1.5 फीसदी की कटौती हो चुकी है। बैंकों ने भी नए कर्ज पर 0.72 फीसदी तक ब्याज घटाया है। इसलिए इस बात की संभावना कम लग रही है की रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दरों में कटौती करेगा। हालांकि कुछ बैंकों और विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्रीय बैंक इस बार भी रेपो रेट में चौथाई फीसदी की कटौती कर सकता है।

राम मंदिर भूमिपूजन पर लता मंगेशकर ने किया ट्वीट- आज हर धड़कन हर सांस कह रही है जय श्रीराम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI governor to announce key policy decision at 12 noon.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X