• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टेंशन खत्म! RBI ने दी बड़ी राहत, अब 31 दिसंबर तक हो सकेगा KYC अपडेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 5: देश एक बार फिर कोरोना की चपेट में है। संक्रमण की दूसरी लहर ने देश के लोगों के स्वास्थ्य से लेकर अर्थव्यवस्था दोनों की हालत खराब की हुई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में लॉकडाउन लगाया जा रहा है, जिससे लोगों के काम धंधे पूरी तरह से चौपट हो गए है। इस बीच रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास अचानक मीडिया के सामने आए और कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक वर्तमान कोरोना की स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा। इसके साथ ही जिन लोगों को अपने बैंक खातों का केवाईसी अपडेट करना है, वो थोड़ा राहत की सांस ले सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्राहकों को अपने KYC अपडेट करने के लिए 31 दिसंबर, 2021 तक का समय दिया है।

Shaktikanta Das
    RBI ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, KYC नियमों में किया ये बदलाव । वनइंडिया हिंदी

    गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मीडिया से सामने आकर देश को बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था बडे़ स्तर पर इफेक्ट हुई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इससे जुड़ी स्थितियों पर आरबीआई नजर बनाए हुई है। विशेष रूप से नागरिकों, व्यापारिक संस्थाओं और दूसरी लहर से प्रभावित संस्थानों के लिए अपने नियंत्रण के सभी संसाधनों और उपकरणों को तैनात करेगा। इसके साथ ही आरबीआई ने केवाईसी अनुपालना को आसान बनाने के लिए कई घोषणा की। साथ ही खाताधारकों को राहत देते हुए बताया कि बैंक किसी भी खाते से लेनदेन पर केवाईसी अपडेट नहीं होने के कारण 31 दिसंबर तक रोक नहीं लगा सकते हैं।

    कोरोना संकट में RBI ने हेल्थ सेक्टर को दिए 50 हजार करोड़ रुपए, अर्थव्यवस्था को भी मिलेगी मजबूतीकोरोना संकट में RBI ने हेल्थ सेक्टर को दिए 50 हजार करोड़ रुपए, अर्थव्यवस्था को भी मिलेगी मजबूती

    दरअसल, कोविड-19 की चल रही दूसरी लहर के कारण कई बैंक अकाउंटहोल्डर को अपने केवाईसी विवरण को अपडेट करना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में आरबीआई की ओर से यह राहत भरा कदम है। आरबीआई ने यह भी घोषणा की कि आधार कार्ड के आधार पर खोले गए ऐसे बैंक खाते, जिनमें ग्राहक और बैंक कर्मचारी आमने-सामने नहीं थे। ऐसे सीमित केवाईसी खातों को पूरी तरह से केवाईसी-अनुरूप खातों में परिवर्तित किया जा सकता है।

    English summary
    RBI Governor Shashikant Das RBI Kyc Update Deadline Extended till 31 dec 2021
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X