• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेपो-रिवर्स रेपो रेट में लगातार 9वीं बार RBI ने नहीं किया कोई बदलाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 दिसंबर। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बार फिर रेपो रेट में बिना कोई बदलाव किए इसे 4 फीसदी पर जारी रखने का फैसला किया है, वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार की सुबह इसकी घोषणा की। आरबीआई गवर्नर ने बताया कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4 फीसदी पर बरकरार रहेगा और रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35 फीसदी रहेगा।

RBI did not change the repo-reverse repo rate for the 9th time in a row
    RBI POLICY: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, REPO RATE 4 फीसदी पर बरकरार | वनइंडिया हिंदी

    इसके अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25 फीसदी रहेगा। इसके अलावा गवर्नर ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बीच देश की जीडीपी ग्रोथ को भी पॉजिटिव में रखा है। उन्होंने कहा 2021-22 में रियल जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5 फीसदी पर बनाए रखा गया है। जबकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति 2021-22 में 5.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

    यह भी पढ़ें: अदार पूनावाला की कंपनी कोरोना वैक्सीन Covishield के उत्पादन में 50 फीसदी कटौती कर रही है, जानें वजह

    आपको बता दें कि कोरोना काल में यह लगातार नौवीं बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले अक्टूबर में भी सेंट्रेल बैंक ने प्रमुख ब्याज दलों में कोई बदलाव नहीं किया था। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि सर्दियां आ गई हैं, इससे सब्जी के दाम में कमी आएगी, जबकि खाने के तेल की कीमतों पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार ने कुछ उपाए किए हैं, उनका भी असर दिखने लगा है। उन्होंने आगे कहा कि पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी और राज्‍यों द्वारा वैट (वीएटी) में कमी करने से उपभोक्‍ता मांग बढ़ी है। इसके सरकारी उपभोग में भी बढ़ोतरी आई है जिससे मांग को सपोर्ट मिला है।

    English summary
    RBI did not change the repo-reverse repo rate for the 9th time in a row
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X