• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बड़ी खबर: 22 सितंबर से बंद हो जाएगा यह बैंक, RBI के रद्द किया लाइसेंस, अब क्या करें ग्राहक

Google Oneindia News

नई दिल्ली। रिजर्व बैकं ऑफ इंडिया ने खाताधारकों की सुरक्षा को देखते हुए एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। नियमों की अनदेखी के कारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले भी कई बैंकों और वित्तीय संस्था का लाइसेंस रद्द किया है और अब हाल ही में पुणे स्थित रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड (Rupee Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द कर दिया है। RBI द्वारा दिए गए इस फैसले के बाद 22 सितंबर से रूपी सहकारी बैंक का कामकाज बंद हो जाएगा।

 22 सितंबर से बैंक बंद

22 सितंबर से बैंक बंद

बैंकिंग नियमों की अनदेखी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रूपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। RBI के इस फैसले के बाद 22 सितंबर से इस बैंक की बैंकिंग सेवाएं बंद हो जाएंगी, यानी खाताधारक बैंक से किसी भी तरह का लेन देन नहीं कर पाएंगे। बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं के कमी के कारण बैंक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

 क्या कहता है नियम

क्या कहता है नियम

आरबीआई ने नियमों की अनदेखी के कारण बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ धारा 11(1) और धारा 22 (3)(डी) के नियमों के उल्लघंन के कारण ये कार्रवाई की है। आरबीआई ने कहा है कि अगर बैंक की सेवाओं को जारी रखा जाता तो ग्राहकों की वित्तीय सुरक्षा के लिए खतरा था। आरबीआई ने कहा कि बैंक के पास कमाई के भी कोई साधन नहीं बचे हैं, जिसके बाद केंद्रीय बैंक को इस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया।

 क्या होगा खाताधारकों का

क्या होगा खाताधारकों का


बैंक का लाइसेंस को रद्द किए जाने के बाद खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ गई है। खाताधारकों की अपनी जमापूंजी की चिंता सता रही है। लेकिन नियम के मुताबिक खाताधारकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि DICGC के नियम के मुताबिक जिन ग्राहकों का पैसा रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड में जमा है उन्हें 5 लाख रुपए मिलेंगे। बैंक में जमा पर खाताधारकों को इंश्योरेंस का कवर मिलता है। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) इंश्योरेंस स्कीम के तहत बैंक खाताधारकों को 5 लाक की बीमा रकम मिलेगी। खाताधारक के 5 लाख रुपए के डिपॉजिट पर उन्हें पूरा इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा।

Good News: जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, 5 रुपए तक सस्ता हो सकता है Petrol-Diesel का दाम, जानें कैसे?Good News: जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, 5 रुपए तक सस्ता हो सकता है Petrol-Diesel का दाम, जानें कैसे?

Comments
English summary
RBI Cancelled This Bank License, No transaction from 22nd September 2022, what happened with Customers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X