• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RBI का बड़ा ऐलान, अब बिना कार्ड के सभी बैंकों के एटीएम से निकलेगा पैसा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 अप्रैल। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान किया। इस दौरान आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान करते हुए बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से कैश निकालने की सुविधा लोगों को दी। गवर्नर ने कहा कि सभी देशभर के एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा होगी। अब लोग बिना कार्ड के ही एटीएम से पैसे को यहां से निकाल सकते हैं। इस सुविधा को युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई के माध्यम के जरिए लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर 5.75 फीसदी रहने का अनुमान: RBIइसे भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर 5.75 फीसदी रहने का अनुमान: RBI

    RBI का बड़ा ऐलान, हर बैंक के ATM से बिना कार्ड के निकलेगा कैश | वनइंडिया हिंदी
    फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

    फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

    शक्तिकांत दास ने अपने बयान में कहा कि मौजूदा समय में कुछ ही बैंकों के एटीएम में यह सुविधा उपलब्ध है। लेकिन अब हम सभी बैंकों के एटीएम से यूपीआई के जरिए कैश निकालने की सुविधा का प्रस्ताव दे रहे हैं। इसके लिए आपके पास कार्ड होना जरूरी नहीं है, आप यूपीआई से भी पैसे निकाल सकते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से कार्ड की क्लोनिंग, फर्जीवाड़े से लोगों को बचाया जा सकता है।

    बैंकों की सेवा की होगी समीक्षा

    बैंकों की सेवा की होगी समीक्षा

    इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई बैंकों द्वारा मुहैया कराई जा रही सुविधा की समीक्षा करेगी। नई तकनीक और सुविधा के चलते डिजिटल प्लेटफॉर्म में काफी विस्तार हो रहा है, लिहाजा सभी आरबीआई से संबद्ध बैंकों की स्थिति की जांच की जाएगी और समीक्षा की जाएगी। इसके लिए एक कमेटी के गठन का प्रस्ताव रखा गया है। यानि बैंकों द्वारा ग्राहकों को जो सुविधा मुहैया कराई जा रही है उसमे क्या खामी है उसकी समीक्षा की जाएगी।

    कोरोना काल में शुरू हुई थी सुविधा

    कोरोना काल में शुरू हुई थी सुविधा

    आरबीआई के ऐलान के बाद जो लोग क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वह बिना एटीएम के भी मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों में उपलब्ध है, जिसे कोरोना काल में शुरू किया गया था क्योंकि लोग एटीएम जाने में परहेज कर रहे थे। एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, बैंक ऑफ बड़ोदा ने इस सुविधा की शुरुआत की थी। लोग फोन से पैसे अपने घर मंगवा सकते थे। इस सुविधा के लिए लोग अपने मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके बैंक से पैसे निकालने की अपील करते थे और इसके बाद उन्हें घर पर पैसा मिलता था।

    यूपीआई की मदद से मिलेगा पैसा

    यूपीआई की मदद से मिलेगा पैसा

    विशेषज्ञों का कहना है कि बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा से एटीएम फर्जीवाड़े कम होगे, क्योंकि इसके लिए एटीएम मशीन फोन पर आने वाले पिन का इस्तेमाल करता है। कार्डलेस पैसे निकालने की सुविधा यूपीआई के जरिए मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए इंस्टैंट मनी ट्रांसफर का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यूजर के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।

    खुद ही जाना होगा एटीएम

    खुद ही जाना होगा एटीएम

    बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा का इस्तेमाल खुद ही किया जा सकता है। इसके लिए आप स्वंय ही एटीएम मशीन जाकर पैसे निकाल सते हैं। हालांकि इससे पहले कई बैंकों के पास यह सुविधा नहीं थी, लिहाजा सीमित एटीएम से ही पैसा निकांला जा सकता था। पहले 10-20 हजार रुपए ही निकाले जा सकते थे। कुछ बैंक इसके लिए चार्ज भी लेते हैं। लेकिन आरबीआई के ऐलान के बाद बैंक सभी ग्राहकों को बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा दे सकते हैं।

    Comments
    English summary
    RBI announces cardless cash withdrawal for all banks of ATM
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X