• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और सिंगापुर ने शुरू की UPI और PayNow को लिंक करने की योजना, पेमेंट में होगी आसानी, जानिए इसके फायदे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 सितंबर। भारत और सिंगापुर के बीच पेमेंट सिस्टम को फास्ट बनाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और सिंगापुर की मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर क बीच समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद भारत का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI और सिंगापुर का PayNow एक साथ जुड़ेगा, जिसके कारण पेमेंट की फास्ट सर्विस दोनों देशों के लोगों को मिलेगी। इस समझौते के बाद दोनों देशों के लोगों को पेमेंट में सुविधा मिलेगी और आसानी पेमेंट पहले से फास्ट हो जाएगा।

 Reserve Bank of India and the Monetary Authority of Singapore have announced a project to link their respective fast payment systems - UPI and PayNow.

इस समझौते को लकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि इस परियोजना का मकसद भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान को आसान, बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना हैं, ताकि दोनों देशों के नागरिकों को पेमेंट की तीव्र और सरल सुविधा मिल सके। आपको बता दें कि भारत के यूपीआई और सिंगापुर के पेनाऊ के बीच करार होने से दोनों देशों के खाताधारकों को बिना अकाउंट नंबर के क्रॉस बॉर्डर पेमेंट सिस्टम की सुविधा मिलेगी।

इतना ही नहीं इससे दोनों देशों के बीच व्यापार की भी सुविधा मिलेगी। चूंकि इस करार के बाद दोनों देशों क बीच भुगतान की प्रक्रिया आसान हो जाएगी, जिसका असर दोनों देशों के बीच व्यापार पर पड़ेगा। दोनों देशों के लोग एक दूसरे को आसानी से पैसों की लेनदेन कर सकेंगे। आरबीआई के मुताबिक इसे जुलाई 2022 तक चालू करने का लक्ष्य है।

<strong>IRCTC Update: सोमवार से शुरू हो रही है स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन, जानें क्या है टाइमिंग, हॉल्ट</strong>IRCTC Update: सोमवार से शुरू हो रही है स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन, जानें क्या है टाइमिंग, हॉल्ट

English summary
Reserve Bank of India and the Monetary Authority of Singapore have announced a project to link their respective fast payment systems - UPI and PayNow.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X