• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RBI ने ऑनलाइन लोन प्लेटफॉर्म को लेकर जारी की एडवाइजरी, कहा- 'इनसे बचकर रहें'

|
Google Oneindia News

RBI Hindi News: एक जमाना था जब बैंक से लोन लेना बहुत ही मुश्किल काम हुआ करता था। फिर धीरे-धीरे तकनीकी बढ़ती गई और लोन लेने की प्रक्रिया भी आसान हो गई। अब तो कोई भी शख्स अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड कर आसानी से 2 मिनट के अंदर लोन ले सकता है। इसके लिए बस यूजर्स को अपने पैन, आधार समेत कुछ जानकारियां देनी होती हैं, लेकिन इनमें से कई ऐप ऐसे हैं, जो ग्राहकों को लोन देने के बाद परेशान भी करते हैं। जिनको लेकर आरबीआई ने अब चेतावनी जारी की है।

rbi

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को त्वरित और परेशानी मुक्त तरीके से लोन लेने के वादे पर अनधिकृत डिजिटल ऋण (Unauthorised Digital Lending Platforms) देने वाले प्लेटफॉर्मों और मोबाइल ऐप की बढ़ती संख्या के खिलाफ लोगों और छोटे व्यापारियों को आगाह किया है। आरबीआई के मुताबिक ये प्लेटफॉर्म ज्यादा ब्याज दर और अतिरिक्त छिपे हुए शुल्क लेते हैं। इसके बाद ये अस्वीकार्य और गलत रिकवरी के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा ये प्लेटफॉर्म यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल भी करते हैं। केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि वो चाहते हैं कि भोलीभाली जनता इन भ्रामक गतिविधियों का शिकार ना हो, ऐसे में उन्होंने डिजिटल लोन प्लेटफॉर्म के लिए एडवाइजरी जारी की है। अगर आपके पास कोई भी ऐसे तुरंत लोन का ऑफर देता है, तो जरूर उसकी जांच कर लें।

 सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC को लगा एक और झटका, RBI ने लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानिए वजह सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC को लगा एक और झटका, RBI ने लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानिए वजह

लोन के चक्कर में लेखक ने दी थी जान
आपको बता दें कि हाल ही में 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के लेखक अभिषेक मकवाना ने आत्महत्या कर ली थी। उनकी मौत की वजह से उनकी आर्थिक स्थिति को बताई जा रही है। उनके भाई का आरोप है कि अभिषेक ने ऐसे ही एक डिजिटल प्लेटफॉर्म से लोन लिया था। बाद में उसे चुका भी दिया, लेकिन वो लोग उन्हें परेशान करने लगे। साथ ही बिना मांगे उनके खाते में उच्च ब्याज दर पर पैसे भेज देते थे। इन्हीं वजहों से अभिषेक को आत्महत्या करनी पड़ी।

English summary
RBI advisory on Unauthorised loan Platform and Mobile Apps
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X