• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: फ्री LPG गैंस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई

|

नई दिल्ली। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री सिलेंडर( Free Cylinder) पाने का का आपके पास आखिरी मौका है। मोदी सरकार ने देश की गरीब ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की। इसके तहत सरकार महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर लिया जाता है। उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने का ये आखिरी मौका है। केंद्र सरकार ने इस योजना को 2016 में तीन साल के लिए लागू किया था। साल 2020 में इस स्कीम को खत्म किया जाएगा।

कोरोना संकट के बीच PM मोदी का बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, योजना विस्तार में खर्च होंगे 90000 करोड़

फ्री सिलेंडर पाने का आखिरी मौका

फ्री सिलेंडर पाने का आखिरी मौका

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) स्कीम को सरकार ने 2016 में शुरु किया गया। सरकार ने इसे तीन सालों के शुरु किया। ऐसे में सितंबर के बाद आप इस स्कीम के तहत अप्लाई नहीं कर सकते हैं। अगर आपको भी इस स्कीम के तहत फ्री सिलेंडर के लिए अप्लाई करना है तो बिना देर किए फौरन इसके अप्लाई करें। मोदी सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए शुरु की गई इस योजना को तीन सालों के लिए ही शुरु किया गया था, जिसकी समयसीमा अप्रैल 2020 में खत्म हो रही थी, लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण सरकार ने इसे सितंबर-2020 तक बढ़ा दिया है। ऐसे में आपके पास ये आखिरी मौका है उज्जवला योजना में आवेदन कर फ्री सिलेंडर पाने का।

 7.4 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक लाभ

7.4 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। सरकार ने बीपीएल( BPL) परिवारों के लिए इस स्कीम की शुरुआत की। सरकार ने इस योजना के तहत 7.4 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक फ्री सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए 13,500 करोड़ रुपए सब्सिडी खर्च का अनुमान लगाया है।

इस योजना के लिए कैसे कराए रजिस्ट्रेशन?

इस योजना के लिए कैसे कराए रजिस्ट्रेशन?

प्रधानमंत्री उज्जवाल योजना का लाभ उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। BPL परिवार की कोई महिला , जो 18 साल से अधिक उम्र की है वो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती है। आप pmujjwalayojana.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म में आवेदन करने वाली महिला का नाम पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर देना होगा। आप 14.2 किलो या 5 किलो वाले सिलेंडर का चुनाव कर सकते हैं। वहीं आप EMI का विकल्प भी चुन सकते हैं। आपको बता दें कि ईएमआई की रकम को सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडजस्ट किया जाता है।

 इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजाना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड,बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, एक फोटो, जनधन खाता या बैंक अकाउंट होना चाहिए। वहीं आपके पास एलआईसी पॉलिसी होना चाहिए। एक परिवार की एक ही महिला को इस योजना का लाभ मिलेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: Last Chance to get Free Gas Cylinder. Know how to get PMUY Subsidy Scheme
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X