• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CII शिखर सम्मेलन में बोले पीयूष गोयल- पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारा एक ही लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत

|

नई दिल्ली। उद्योग संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'भारत@75 शिखर सम्मेलन - मिशन 2022' को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारा 'मिशन 2022' भारत को वैश्विक दुनिया में एक बहुत महत्वपूर्ण हितधारक बनाने के बड़े लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम होगा। उन्होंने आगे कहा कि जैसे-जैसे हम कोरोना वायरस से लड़ाई में सफल होते जाएंगे, वैसे-वैसे हम देश के 1.35 अरब भारतीयों में से प्रत्येक भारतीय को अच्छा जीवन देने के लिए भव्य दृष्टिकोण को डेवलप करेंगे।

Piyush Goyal said at CII summit Our only goal is self-reliant India under the leadership of PM Modi

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनने की राह पर अग्रसर है। हमारा लक्ष्य साफ है कि आत्मनिर्भर देश के रूप में भारत आत्मनिर्भर बने। भारत एक ऐसा देश है जहां अपार संभावनाएं हैं, भारत ने वैश्विक क्षेत्र में व्यापक जुड़ाव के अपने द्वार खोल दिए हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दैरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य देश के सामने रखा है।

'भारत@75 शिखर सम्मेलन - मिशन 2022' को संबोधित करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा था कि देश को विश्व शक्ति बनाने के लिये आयात होने वाले सामानों का स्वदेशी विकल्प तलाशने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तीन साल के निर्यात और आयात के आंकड़ों के आधार पर किये जा रहे एक अध्ययन के अनुसार पता चलता है कि चीन का 70 प्रतिशत निर्यात 10 क्षेत्रों से संबंधित है। गडकरी ने बताया कि इलेक्ट्रिकल मशीन व उपकरण भी इन्हीं क्षेत्रों में शामिल है, इन उत्पादों मे चीन की 26 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है और 671 अरब डॉलर का फायदा है। इसके अलावा कंप्यूटर समेत मशीनरी का निर्यात में 10.70 प्रतिशत यानी 417 अरब डॉलर का योगदान है।

जानिए, कितनी होगी उस वैक्सीन की कीमत, जिसे कोरोना के खिलाफ तैयार कर रहा सीरम इंस्टीट्यूट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Piyush Goyal said at CII summit Our only goal is self-reliant India under the leadership of PM Modi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X