• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

6 करोड़ PF खाताधारकों के लिए Alert! क्या आपके पास भी आया EPFO का ये SMS, ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

|
    EPFO account holders, Beware of this Provident Fund account fraud| वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। नौकरीपेशा लोगों के लिए भविष्यनिधि खाता महत्वपूर्ण है, लेकिन जिस रफ्तार से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों के ईपीएफ खाते के जरिए सेंधमारी किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से पीएफ सब्सक्राइबर्स के पास एक SMS पहुंच रहा है, EPFO की ओर से भेजे जा रहे इस मैसेज में लोगों को खाते में पैसे जमा करने के लिए कहा जा रहा है। अगर आपके पास भी EPFO का ऐसा कोई मैसेज आया है तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने साफ कर दिया है कि उनकी ओर से खाताधारकों को कोई भी ऐसा संदेश नहीं भेजा जा रहा है। दरअसल हैकर्स इस मैसेज के जरिए आपके खाते में सेंधमारी कर रहे हैं।

    Paytm यूजर्स सावधान: क्या आपके पास भी आ रहा है KYC कराने का SMS, जरूर पढ़ें ये ख़बर

     क्या आपके पास भी आया EPFO का ये SMS

    क्या आपके पास भी आया EPFO का ये SMS

    ईपीएफओ के नाम पर एक मैसेज लोगों को भेजा जा रहा है। चूंकि मैसेज EPFO के नाम से आ रहा है तो लोग इसी असली मान लेते हैं। मैसेज के जरिए लोगों को खाते में पैसे जमा करने के लिए कहा जा रहा है। उनके उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा मैसेज आया है तो अलर्ट हो जाएं। दरअस ल ये हैकर्स की चाल है, जिसके जरिए वो लोगों के खाते में सेंधमारी कर रहे हैं।

     EPFO ने किया अलर्ट

    EPFO ने किया अलर्ट

    ईपीएफओ के नाम पर भेजे जा रहे इस फर्जी मैसेज को लेकर सोमवार को EPFO ने एक ट्वीट किया, जिसमें उसने पीएफ सब्सक्राइबर्स को अलर्ट किया है और हैकर्स के इस झांसे में आने से सावधान किया है। ईपीएफओ ने इस ट्वीट में लिखा है कि 'जानकारी के लिए बता दें कि EPFO आपसे कभी भी न तो व्यक्तिगत जानकारी मांगता है और न ही आपको बैंक में कोई रकम जमा करने को कहता है। EPFO ने लोगों को सलाह दी है कि वो फोन पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से साझा न करें।'

     न करें इन जानकारियों को साझा

    न करें इन जानकारियों को साझा

    ईपीएफओ ने कहा है कि पीएफ अंशधारक कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से साझा न करें। EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील किया है कि वो अपना आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें। उन्होंने कहा है कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) समेत आधार संख्या, पैन कार्ड संख्या या फिर बैंक खातों की जानकारी किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए। न ही कभी किसी के बहकावे में आकर किसी भी खाते में रकम जमा करनी चाहिए। कई बार हैकर्स फोन करने वाले फ्रॉड खुद को ईपीएफओ के अधिकारियों बनकर बात करते हैं और लोगों से उनके पीएफ खाते की जानकारी हासिल कर लेते है। ईपीएफओ ने साफ कहा है कि वो कभी भी किसी भी अंशधारक से फोन पर जानकारी नहीं मांगते हैं।

     6 करोड़ पीएफ सब्सक्राइबर्स

    6 करोड़ पीएफ सब्सक्राइबर्स

    आपको बता दें कि ईपीएफओ के पास फिलहाल 6 करोड़ अंशधारक हैं, जिसमें 12 लाख कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। किसी भी तरह का संदेश या शिकायत के लिए ईपीएफ ने अपने अंशधारकों को प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है, जहां जाकर वो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप EPFiGMS पोर्टल और कॉल सेंटर के अलावा श्रम मंत्रालय के फेसबुक पेज और ट्विटर खाते पर भी किसी तरह की शिकायत को दर्ज करा सकते हैं।

    Beware: Whatsapp के जरिए लड़की की खाते से निकाले 46000 रू, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PF Account holder Beware: EPFO alerts its Subscibers not to deposit Money in any Account, fraudester hack your bank data.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X