• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश के इन शहरों में 90 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंचीं पेट्रोल की कीमतें

|

नई दिल्ली। मंगलवार यानी 1 दिसंबर, 2020 से देश में कुछ अहम बदलाव अमल में आए हैं जिनका सीथा संबंध आम आदमी की जिंदगी से है। आज से एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंच गए हैं। पिछले 10 दिनों से पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहने के बाद मंगलवार को देश के कई शहरों में पेट्रोल का भाव 90 रुपए प्रति लीटर से भी अधिक हो गया है। गौरतलब है कि अलग-अलग कर व्यवस्थाओं के कारण पेट्रोल की कीमतें अलग-अलग होती हैं, फिर भी कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपए प्रति लीटर से नीचे है।

आम आदमी की जेब पर सीधा असर

आम आदमी की जेब पर सीधा असर

कोरोना वायरस संकट के बीच पेट्रोल की कीमतों में उछाल से आम आदमी की जेब पर असर पड़ा है। कई शहरों में पेट्रोल भराने के लिए लोगों को पेट्रोल पंप पर मोटी रकम चुकानी पड़ रही है। मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर और महाराष्ट्र के औरंगाबाद में तो पेट्रोल की कीमतों में आग लगी हुई है, यहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपए के पार पहुंच गई है। वहीं, भोपाल में 30 नवंबर तक प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 90.05 रुपए रही, जबकि डीजल 80.10 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

मध्य प्रदेश में ये है पेट्रोल का भाव

मध्य प्रदेश में ये है पेट्रोल का भाव

मध्य प्रदेश के ही इंदौर में पेट्रोल की कीमत 90.16 रुपए प्रति लीटर है, जबकि औरंगाबाद में यह 90.25 रुपए प्रति लीटर है। मंगलवार को पेट्रोल की दर चंडीगढ़ (पंजाब और हरियाणा) में 79.28 रुपए प्रति लीटर, वडोदरा (गुजरात) के बाद 79.42 रुपए प्रति लीटर, सूरत (गुजरात) में 79.76 रुपए प्रति लीटर और अहमदाबाद (गुजरात) में सबसे कम 79.77 प्रति लीटर है। बढ़ती कीमतों के बीच मध्य प्रदेश पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह के बारे में जानकारी दी है।

इस वजह से कीमतों में आया उछाल

इस वजह से कीमतों में आया उछाल

अजय सिंह ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना वायरस महामरी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद यातायात गतिविधियां बढ़ी हैं। जिसके चलते कच्चे तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। अजय सिंह ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर अन्य राज्यों की तुलना में 39 प्रतिशत अधिक है, जो एक अन्य कारण है कि मप्र में पेट्रोल की कीमत अधिक है। सिंह के अनुसार, मध्य प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में पेट्रोल की कीमतें पहली बार 91 रुपए से अधिक हो गई हैं।

25 महीने में सबसे महंगा हुआ पेट्रोल

25 महीने में सबसे महंगा हुआ पेट्रोल

बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में 19 नवंबर के बाद तेजी देखी गई है। इतना ही नहीं देश में पेट्रोल का भाव 25 महीने के शिखर पर पहुंच गया है। 19 नवंबर के बाद पेट्रोल 1.28 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है जबकि डीजल की कीमतों में 1.96 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर महीने में कच्चे तेल के दोनों प्रमुख कॉन्ट्रैक्ट में 27 फीसदी उछाल आया है। इसके पीछे एक कारण कोरोना वायरस वैक्सीन के जल्द आने की खबरों को भी बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि वैक्सीन के मार्केट में आने के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी आएगी।

Petrol-Diesel Price: लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है आपके शहर का रेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Petrol prices crossed Rs 90 per liter in these cities of the country
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X