• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता जारी, जानें आज का तेल का भाव

|

नई दिल्ली। देश के चार मेट्रो शहरों में मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 90.56 रुपए जबकि 80.87 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं, मुंबई में तेल के दाम चार प्रमुख मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा हैं। मुंबई में पेट्रोल 96.98 रुपए जबकि डीजल 87.96 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है।

Petrol Price

देश के अलग-अलग राज्यों में लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) में असमानता के कारण भिन्न-भिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम भी अलग-अलग हैं। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 85.88 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बेचा जा रहा है। कोलकाता की बात करें तो वहां पेट्रोल की कीमत 90.77 रुपए जबकि डीजल के दाम 83.75 रुपए प्रति लीटर हैं। आज लगातार सातवें दिन तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। ईंधन की कीमतों में आखिरी बदलाव मार्च महीने के अंत में किया गया था।

बंगाल, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव: PM मोदी ने की रिकॉर्ड वोटिंग की अपील, युवा मतदाताओं से खास गुजारिश

तेल के दामों में स्थिरता के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम अब तक के सबसे अधिक बने हुए हैं, लेकिन कोरोना काल में दामों में स्थिरता ने आम जनता को थोड़ी राहत जरूर दी है। तेल विपरण कंपनियां जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम विदेशी मुद्रा दरों और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाले बदलाव को ध्यान में रखकर ही देश में तेल के दामों में बदलाव करती हैं। ईंधन की दरों में किसी भी प्रकार का बदलाव प्रत्येक दिन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल की कीमतों में आने वाले समय में और गिरावट के संकेत दिये हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को संकेत दिया कि आने वाले दिनों में भारत में ईंधन दरों में और गिरावट आएगी क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के दाम कम होने शुरू हो गए हैं और आने वाले समय में इनमें और गिरावट देखने को मिलेगी। हम पहले की कह चुके हैं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं को भी दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Petrol and diesel prices continue to remain stable for the seventh consecutive day, know today's oil price
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X