• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगर GST के तहत बिके तेल, तो जानिए आपको कितने रुपए में मिलेगा एक लीटर पेट्रोल-डीजल

|

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कहीं 100 रुपए के पार तो कहीं 100 रुपए के एकदम नजदीक जा पहुंची हैं। वहीं केंद्र सरकार तेल की कीमतों को कम करने के लिए कुछ ना कुछ तो जरूर कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार तेल की कीमतों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम कर सकती है, जो पिछले एक साल के अंदर दोगुनी हो गई है। वहीं एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करने की बात भी उठने लगी है।

Petrol and diesel

75 रुपए प्रति लीटर तक आ सकता है पेट्रोल

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, एसबीआई के एक अर्थशास्त्री की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अगर केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल कर लेती है तो पेट्रोल के दाम 75 रुपए प्रति लीटर और डीजल 68 रुपए प्रति लीटर तक आ जाएगा। एसबीआई के अर्थशास्त्रियों के अध्ययन के मुताबिक, यह आंकलन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम को 60 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर- रुपये के एक्सचेंज रेट दर 73 रुपये प्रति डॉलर के आधार पर किया गया है।

दिल्ली में 91 रुपए लीटर बिक रहा है पेट्रोल

आपको बता दें कि वर्तमान में, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये है और डीजल की कीमत 81.94 रुपये प्रति लीटर है। वहीं राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में तो पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर को भी पार कर गया है और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि ये दोनों राज्य सरकारें तेल पर सबसे अधिक वैट वसूलती हैं।

पहले भी उठती रही है ऐसी मांग

आपको बता दें कि वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की जो कीमत है, उसमें पेट्रोल पर 60 प्रतिशत और डीजल पर 54 प्रतिशत हिस्सा टैक्स के रूप में राज्य और केंद्र सरकारों के पास जाता है। एसबीआई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाने की मांग काफी समय पहले से उठ रही है, लेकिन अभी तक इस पर कोई निर्णय लिया नहीं गया है। क्या केंद्र और राज्य सरकारें इस निर्णय को नहीं लेना चाहती हैं?

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मचा हाहाकार, निर्मला सीतारमण बोलीं- 'धर्मसंकट' में सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Petrol 75 rs and diesel 68 rs per liter if brought under GST
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X