• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Google को टक्कर देने के लिए Paytm ने लॉन्च किया मिनी ऐप स्टोर, भारतीयों को ऐसे मिलेगा फायदा

|

नई दिल्ली: Paytm Launch Android Mini App Store: पेटीएम ने गूगल को टक्कर देने के लिए ऐंड्रॉयड यूजर्स और ऐप डिवेलपर्स के लिए एक मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया है। हाल ही में नियम उल्लघंन का आरोप लगाकर गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को हटा दिया था, जिसके बाद पेटीएम ने अपना खुद का ही एक मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया है। अब भारतीय यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google play store) के अलावा भी एक ऑप्शन मिल गया है। पेटीएम ने ट्वीट कर Mini App Store लॉन्च करने की जानकारी दी है।

Paytm ने बताया Mini App से कैसे होगा फायद

Paytm ने बताया Mini App से कैसे होगा फायद

पेटीएम ने बताया है कि Mini App कस्टमाइज्ड मोबाइल वेब होते हैं, जिनको बिना डाउनलोड किए भी यूजर्स को ऐप जैसा एक्सपीरियंस मिलता है। जो अपने सीमित डेटा और फोन मेमोरी को बचाने के लिए लाखों नागरिकों को बहुत लाभ पहुंचाएगा। पेटीएम ने कहा है कि हम बिना किसी शुल्क के अपने ऐप के भीतर इन मिनी ऐप्स की लिस्टिंग और वितरण प्रदान कर रहे हैं। भुगतान के लिए, डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, यूपीआई, नेट-बैंकिंग और कार्ड का विकल्प देने में सक्षम होंगे।

Mini App लॉन्च पर Paytm के CEO ने क्या कहा?

Mini App लॉन्च पर Paytm के CEO ने क्या कहा?

पेटीएम के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने प्रेस नोट में कहा, मुझे गर्व है कि हम आज कुछ ऐसा लॉन्च कर रहे हैं जो हर भारतीय ऐप डेवलपर के लिए एक अवसर पैदा करता है। पेटीएम मिनी ऐप स्टोर हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को मौका देगा। पेटीएम यूजर्स के लिए, यह एक सहज अनुभव होगा जिसमें किसी भी अलग से डाउनलोड की आवश्यकता नहीं होती है।

पेटीएम ने कहा कहा, पेटीएम ऐप के भीतर इन मिनी-ऐप के लिए लिस्टिंग और वितरण सर्विस के लिए हम कोई अलग से टैक्स नहीं लेंगे। पेटीएम के ऐंड्रॉयड मिनी ऐप स्टोर का फायदा ऐप डिवेलपर्स और ब्रैंड्स को काफी ज्यादा होगा, क्योंकि इसकी पहुंच और डिस्ट्रीब्यूशन काफी ज्यादा है।

Paytm ऐप के 15 करोड़ यूजर्स को देगा एक्सेस

Paytm ऐप के 15 करोड़ यूजर्स को देगा एक्सेस

पेटीएम ने अपने प्रेस नोट में जानकारी दी है कि पेटीएम ऐप के 15 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स को मिनी ऐप स्टोर को ऐक्सेस देगा। पेटीएम ने बताया, मिनी ऐप स्टोर ओपन सोर्स टेक्नॉलजी जैसे HTML और जावास्क्रिप्ट को इंटीग्रेट करेगा।

पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर पर कई ऐप की एन्ट्री हो गई है। पेटीएम ने कहा, 300 से अधिक ऐप जैसे डेकाथलॉन, ओला, पार्क +, रैपिडो, नेटमेड्स, 1MG, डोमिनोज पिज्जा, फ्रेशमेनू, नोब्रोकर पहले से ही लिस्टेड हैं।

पेटीएम ने कहा है कि भारतीय डिवेलपर्स इस मिनी ऐप स्टोर से जीरो पेमेंच चार्ज पर ऐप्स को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं। हालांकि इसमें अलग-अलग मार्केटिंग टूल मौजूद है। पेटीएम ने कहा, यह ऐप स्टोर चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ बीटा में चल रहा है और सितंबर के महीने में 12 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

ये भी पढ़ें-रिलायंस ने की एक और बड़ी डील, अबूधाबी की मुबाडला करेगी 6247.5 करोड़ का निवेशये भी पढ़ें-रिलायंस ने की एक और बड़ी डील, अबूधाबी की मुबाडला करेगी 6247.5 करोड़ का निवेश

English summary
Paytm launches a Android Mini App Store as the battle with technology major Google heats up. know how benefit many Indian developer.This is an important move from the payments giant since the app developers have been engaged in a friction with Google because of its latest changes in the billing and payment policies for apps hosted on the Google Play Store.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X