• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पत्नी के नाम पर खुलवाएं खाता, मिलेगा 50 लाख का फायदा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। हम सब अपनी कमाई का कुछ न कुछ हिस्सा अपने भविष्य के लिए बचाकर रखते हैं। इन पैसों को हम ऐसी जगहों पर निवेश करना चाहते हैं जो सुरक्षित के साथ-साथ फायदेमंद भी हो, यानी जिसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल सुरक्षित हैं बल्कि आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यहां निवेश कर आप 50 लाख तक का रिटर्न पा सकते हैं और तो और आपकी जमा राशि टैक्स फ्री भी है।

 पत्नी को दें तोहफा

पत्नी को दें तोहफा

आपको बता दें कि बैंक के पास आपके निवेश के लिए एक ऐसा प्लान हैं जो न केवल टैक्स फ्री, सुरक्षित और फायदेमंद हैं बल्कि इस निवेश से आप अपनी पत्नी को भी खुश कर सकते हैं। सेंट्रल बैंक के पूर्व मैनेजर एचएम गुप्ता के मुताबिक आप अपनी वाइफ के नाम से पब्लिक प्राविडेंट फंड यानी PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं। फिर चाहे आपकी पत्नी हाउसवाइफ हो या नौकरीपेशा। दोनों ही स्थितियों में आप अपनी पत्नी के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

 सबसे सुरक्षित निवेश और गारंटी रिटर्न

सबसे सुरक्षित निवेश और गारंटी रिटर्न

आपको बता दें कि पीपीएफ अकाउंट को सबसे सुरक्षित निवेश और गारंटेड रिटर्न वाला निवेश माना जाता है। अगर आप अपनी पत्नी के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खुलवाते हैं तो आपकी वाइफ के पीपीएफ अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किए जा सकता हैं। ये निवेश 15 साल के बाद इसके मैच्योर होने पर आपको करीब 50 लाख रुपए रिटर्न देगा।

 पत्नी के नाम पर खाते का फायदा

पत्नी के नाम पर खाते का फायदा

इस अकाउंट में आपकी पत्नी एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रूपये ही जमा कर सकती है. और 15 साल के बाद जब उनका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाएगा तो उनके खाते में 50 लाख रूपये का फंड बन चुका होगा. गौरतलब है कि भारत सरकार पीपीएफ पर सालाना 7.8 प्रतिशत का रिटर्न देती है. इस तरह 15 वर्षों तक अगर आप अपने पीपीएफ अकाउंट 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो मौजूदा ब्‍याज दर पर यह रकम कुल 43 लाख रुपए हो जाएगा.

 बन सकते है 50 लाख के मालिक

बन सकते है 50 लाख के मालिक

अगर आप पत्नी के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर उसमें 15 साल तक निवेश करते हैं तो करीब 50 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं। नियम के मुताबिक इस खाते में सालाना 1.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं किया जा सकता। ऐसे में अगर आप 15 सालों के लिए 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको मौजूदा ब्याज दर 7.8 प्रतिशत के मुताबिक तकरीबन 43 लाख मिलेंगे, लेकिन आपको बता दें कि पीपीएफ के ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन महीने पर होती है।

 पीपीएफ खाते का फायदा

पीपीएफ खाते का फायदा

पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जमा की गई राशि पर मिलने वाली ब्‍याज टैक्‍स फ्री होती है। इस खाते में जमा राशि ही नहीं बल्कि उस पर मिलने वाली ब्‍याज और मैच्‍योरिटी की रकम तीनों ही टैक्स फ्री होती है।यानी आप इनकम टैक्‍स बचाने के लिए भी पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं।

English summary
Open PPF account on wife name and get guaranteed returns of Rs 50 lakh, read the full detail here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X