• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तेल की आसमान छूती कीमतों के बावजूद कंपनियों को पेट्रोल-डीजल पर हो रहा घाटा, जानिए वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 20 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है। आखिरी बार ईंधन की कीमतें 27 फरवरी को बदली गई थीं। इससे आम लोगों को कुछ हद तक राहत देने का काम किया है लेकिन इससे तेल कंपनियों को घाटा हुआ है। तेल विपरण (मार्केटिंग) कंपनियों को पिछले 20 दिनों में पेट्रोल पर 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 2 रुपए प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।

petrol prices

इन बीस दिनों को छोड़ दें तो इससे पहले मुंबई में पेट्रोल 103 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था जो अब 97.57 प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। मुंबई के अलावा देश के कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर (20 दिनों से पहले) की दर से बिक रहा था, लेकिन जैसे ही पांच राज्यों में चुनावों की घोषणा हुई, तेल के दामों में दैनिक बदलाव को रोक दिया गया। जबकि इन 20 दिनों में भारत का कच्चे तेल पर खर्च 66.82 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है जो 26 फरवरी को 64.68 डॉलर प्रति बैरल था।

यह भी पढ़ें: दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, कहा- ट्वीट करते करते जोश आ गया....

वहीं, इस बीस दिनों में रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है। आम तौर पर तेल मार्केटिंग कंपनियां कच्चे तेल के मूल्य निर्धारण के लिए औसतन 15 दिन का समय लेकर चलती हैं। चूंकि ब्रेंट क्रूड उच्च स्तर पर चल रहा है और पिछले कुछ दिनों में इसमें थोड़ी कमी आई है, इसलिए रिफाइनर्स के लिए औसत अभी भी अधिक है।

मालूम हो कि फरवरी में तेल की आसमान पर पहुंची कीमतों ने जनता के बीच तूफान ला दिया था। इसको लेकर तमाम राज्य सरकारों ने केंद्र पर हमला बोला था। तेल के दामों में आई तेजी के कारण कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए से ज्यादा की कीमत पर बिका था। हालांकि असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने आम जनता को राहत देने के लिए तेल पर लगने वाले टैक्स में कमी करने की घोषणा की है।

English summary
Oil marketing companies lose rs 4 on petrol, rs 2 on diesel due to 20-day price freeze
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X