• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब शेयर बाजार पर टूटा कोरोना का कहर, आधे घंटे में ही निवेशकों का 5 लाख करोड़ रुपये डूबा

|

मुंबई, 19 अप्रैल: कोविड-19 के कहर को कंट्रोल करने के लिए लगाई गई पाबंदियों के चलते शेयर बाजार पर बहुत बड़ी मार पड़ी है। सिर्फ पहले आधे घंटे के कारोबार में ही निवेशकों के 5.27 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। फरवरी में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के दौरान चालू वित्त वर्ष में 11 फीसदी जीडीपी के विकास दर के लक्ष्य और 30 फीसदी से ज्यादा की कंपनियों की कमाई के अनुमानों ने शेयर बाजार का हौसला बढ़ा दिया था। लेकिन, वित्त वर्ष के पहले ही महीने के कुछ दिनों में ही यह उत्साह फीका पड़ चुका है।

    Delhi Lockdown: Share Market पर दिखा असर, 1000 अंक नीचे गिरा SENSEX | वनइंडिया हिंदी

    Now the covid wreaked havoc on the stock market, investors lost Rs 5 lakh crore in half an hour

    कोरोना के कहर से शेयर बाजार में हड़कंप
    इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बार फिर से संकट के हालात जाहिर कर दिए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 200 लाख करोड़ से नीचे धड़ाम हो गया है। देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लगता है कि निवेशक बुरी तरह से घबराए हुए हैं। दिक्कत ये है कि ज्यादातर राज्यों में कोविड के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसके चलते लॉकडाउन जैसे कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं। बीएसई का सेंसेक्स 9.40 पर 1,397 अंक नीचे गिर गया था। एनएसई का निफ्टी 408 अंक गिरकर 14,210 पर पर पहुंच गया था।

    दवा कंपनियों में मजबूती
    लेकिन, कोविड के दौर में दवा कंपनियों की कमाई बरकरार है। मसलन, सबसे ज्यादा फायदा डॉक्टर रेड्डी लैबोरेटरीज को हुआ है, जिसके शेयर में 0.96 फीसदी का उछाल दर्ज हुआ, इसके बाद दिविज लैबोरेटरीज और सिप्ला सबसे ज्यादा लाभ में रही हैं। सबसे ज्यादा नुकसान आईसीआईसीआई बैंक को हुआ है, जिसके शेयर में 5.23 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई। इसी तरह महिंद्रा बैंक, इंडसलैंड बैंक, ऐक्सिस बैंक, एसबीआई, अडानी पोर्ट्स, बजाज ऑटो, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी और कोटक को नुकसान हुआ है।

    निफ्टी के स्मॉलकैप में 3.06 और निफ्टी के मिडकैप में 3.13 फीसदी की गिरावट हुई है। निफ्टी 500, 2.58 फीसदी तक गिर गया था। हालांकि, यहां भी सिजीन,क्युमिन्स इंडिया, डॉक्टर लाल पैथलैब्स, लिंडे इंडिया, फ्यूचर रिटेल और थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज लाभ में रहे हैं। जबकि, एचईजी, बजाज इलेक्ट्रिकल्स, हिंदुस्तान कॉपर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, आरबीएल बैंक और अडानी टोटल गैस पर बिकवाली का दबाव देखा गया।

    इसे भी पढ़ें- दिल्ली में आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह 5 तक लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल का ऐलानइसे भी पढ़ें- दिल्ली में आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह 5 तक लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल का ऐलान

    English summary
    Due to restrictions imposed to control Covid-19's havoc, there is a huge hit on the stock market
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X