• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 10.5 फीसदी या उससे अधिक रहेगी: नीति आयोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर। भारत की विकास दर को लेकर नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉक्टर राजीव कुमार ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश 10.5 फीसदी या उससे अधिक रफ्तार से विकास करेगा। पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया के 8वें राष्ट्रीय फोरम में बोलते हुए राजीव कुमार ने कहा कि देशभर में मांग में एक समानता नहीं होना की वजह स ग्राहकों के भीतर आत्मविश्वास की कमी के चलते नहीं है बल्कि सप्लाई चेन में बाधा की वजह से है। भारत की विकास यात्रा अच्छी चल रही है। उन्होंने इस बात का आत्मविश्वास जताया है कि इन बाधाओं के बावजूद भारत 10.5 फीसदी की दर से विकास करेगा।

इसे भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: योगेंद्र यादव ने नहीं मांगी माफी, संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंडइसे भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: योगेंद्र यादव ने नहीं मांगी माफी, संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड

niti ayog

राजीव कुमार ने कहा कि सितंबर 2021 मं भारत में निर्माण और सेवा दोनों ही क्षेत्रों ने अच्छी बढ़ोतरी दिखाई है जोकि आने वाले समय में और भी बेहतर होगी। मेरा खुद का आंकलन कहना है कि डब्ल्यू शेप रिकवरी के हम आखिरी चरण में हैं, कोविड की पहली लहर के बाद यह ऊपर ही जा रहा है, लेकिन दूसरी लहर के बाद यह नीचे गया था। निर्यात में बढ़ोतरी को देखते हुए नीति आयोग ने विकास दर को लेकर आत्मविश्वास जताया है। अगले चार साल में भारत सरकार देश के निर्यात को दोगुना करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। राजीव कुमार ने कहा कि अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो हमारा निर्यात विकास दर से कहीं अधिक होगा। लेकिन ऐसा तभी संभव है जब इंडस्ट्री और सरकार बेहतर समन्वय के साथ काम करे।

डॉक्टर कुमार ने कहा कि हम चाहते हैं कि कंपनियां भारत में उत्पादन करें, जिसके लिए उन्हें कर देना हो और अन्य लाभ भी मिले। हम चाहते हैं कि कंपनियां भारत में निर्माण करें, वो यहां सिर्फ असेंबलिंग ना करें क्योंकि हमारा लक्ष्य रोजगार निर्माण भी है। प्राइवेट सेक्टर को सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि देश को आगे ले जाया जा सके। उन्होंने कंपनियों से अपील की है कि वह सरकार को शक की नजर से ना देखें क्योंकि सरकार ने पहले ही रेट्रोस्पेक्टिव कर को वापस लिए जाने जैसे फैसले लिए हैं।

English summary
Niti Ayog Vice Chairman says India will grow at 10.5
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X