India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रेलवे ने किया एक और बदलाव, अब AC कोच में मिलेगी ऑपरेशन थियेटर जैसी ताजी हवा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर बेहद खास है। ट्रेन के एसी कोच में रेलवे एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसकी शुरुआत अभी राजधानी मार्गों की एसी ट्रेनों के साथ की जाएगी। रेलवे ने वातानुकूलित कोच में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। अब एसी ट्रेनों में आपको ऑपरेशन शिएटर जैसी ताजी हवा मिलेगी। ये बदलाव कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए किया गया है।

Indian Railways :अब AC Coaches में मिलेगी ऑपरेशन थियेटर जैसी ताजी हवा | वनइंडिया हिंदी

1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से लेकर ATM से जुड़े ये नियम, पेंशन स्कीम में होगा बदलाव, जानना जरूरी1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से लेकर ATM से जुड़े ये नियम, पेंशन स्कीम में होगा बदलाव, जानना जरूरी

 रेलवे ने किया खास बदलाव

रेलवे ने किया खास बदलाव

रेलवे ने एसी ट्रेनों में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। अब एसी कोच वाली बोगियों में ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजा हवा मिलेगी। रेलवे की वातानुकूलित बोगियों में लगे रूफ माउंटेड एसी पैकेज प्रतिघंटा अब 16-18 बार हवा बदलने लगेंगे, जिससे आपको बोगी के भीतर ताजी हवा मिल सकेगी, जैसा की ऑपरेशन थिएटर में होता है। अब तक एसी कोच में लगी एसी में प्रतिघंटा 6 से 8 बार हवा बदलती थी, लेकिन अब इसकी फ्रिक्वेंसी बढ़ गई है। ऐसा होने से बोगी के भीतर की हवा पहले से अधिक ताजी होगी।

 कोरोना को देखते हुए किया गया बदलाव

कोरोना को देखते हुए किया गया बदलाव

रेलवे ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह बदलाव किया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए एसी कोच में यह व्यवस्था की गई है। अभी इसकी शुरुआत फिलहाल 12 मई से चलाई जा रही 15 एसी स्पेशल ट्रेनों के साथ की गई है, जिसे धीरे-धीरे कर सभी एसी ट्रेनों में शुरु किया जाएगा। इसके लिए एसी स्पेशल ट्रेनों में बदलाव किया गया है।

 बढ़ सकता है किराया

बढ़ सकता है किराया

आपको बता दें कि रेलवे की इस नई सर्विस से खर्च का बोझ भी बढ़ेगा। एसी बोगी में हवा में बदलाव की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे में ऊर्जा की खपत में भी 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे एसी कोच के जरिए में बढ़ोतरी कर सकता है। नए बदलाव के कारण बढ़े खर्च को कम करने के लिए रेलवे एसी स्पेशल ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी कर सकता है। हालांकि इसे लेकर अभी कोआ आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

Comments
English summary
The Railways' air conditioned trains will now have operation theatre-like fresh air pumped into its coaches, replacing the circulated air which raises the chances of spread of infections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X