यहां चाय के साथ फ्री मिल रही सिगरेट, युवाओं को लग रही है लत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। तंबाकू उत्पाद बनाने वाली कंपनियों ने अब अपना बिजनेस बढ़ाने का एक खास तरीका निकाला है। ये कंपनियां कई चाय की दुकानों पर मुफ्त में सिगरेट बेच रही हैं। तंबाकू उत्पाद महंगे हो जाने के कारण उनका कारोबार कम हो गया है, जिसकी भरपाई के लिए कंपनियां ऐसा तरीका इजात कर रही हैं। कंपनी के इस तरीके से सिगरेट बेचने का यह असर हो रहा है कि अब स्कूल-कॉलेज को वो युवा भी सिगरेट की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जो अब तक इसे नहीं पीते थे।

चाय के साथ फ्री मिल रही सिगरेट, कंपनियां दे रही हैं ये ऑफर

इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला है बेंगलुरु में, जहां कई चाय की दुकानों पर ऐसे ऑफर दिए जा रहे हैं। इससे सिगरेट की तरफ आकर्षित होने वाले युवाओं की संख्या तो बढ़ी ही है, साथ ही माता-पिता भी चिंतित हैं कि कहीं उनके बच्चे भी मुफ्त सिगरेट देख कर उसकी लत में न फंस जाएं। हाल ही में मादीवाला पुलिस ने एक कॉलेज के पास चल रही चाय की दुकान पर छापा मार कर इस तरह से मुफ्त सिगरेट देने के ऑफर के बाद सिगरेट का स्टॉक बरामद किया है।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही दिल्ली के टोबैको रेग्युलेशन ऑफिसर अरोड़ा ने यह साफ किया था कि सिगरेट निर्माता कंपनियां इस तरह से मुफ्त सिगरेट न बाटें। इस तरह मुफ्त सिगरेट देना COPTA(Cigarettes and Other Tobacco Products Act) का उल्लंघन है और ऐसा कर रही कंपनियों पर सख्त कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं, सिगरेट कंपनियां उन लोगों को कार-बाइक गिफ्ट देने का भी ऑफर दे रही हैं, जो कॉलेज में उनके ब्रांड को प्रमोट करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
new strategy of tobacco companies, buy tea and get cigarette free
Please Wait while comments are loading...