• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रिलायंस के नाम नया कीर्तिमान, 200 अरब डॉलर मार्केट कैप छूने वाली पहली कंपनी बनी

|

नई दिल्ली। ऐसे समय में जब कोरोना वायरस के चलते भारत की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है वहीं दूसरी ओर उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। दरअसल, आरआईएल अब 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) के मार्केट कैप को छूने वाली भारत की पहली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स ने भी बाजार बंद होने तक नए रिकॉर्ड कायम किया।

शेयर्स में 6 फीसदी से अधिक का उछाल

शेयर्स में 6 फीसदी से अधिक का उछाल

द इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसई पर आरआईएल के शेयर्स में 6 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई जिसके बाद कीमत 2,343.90 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इसका असर ये हुआ की आरआईएल भारत की पहली 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई। बता दें कि आरआईएल देश के दूसरे सबसे बड़े भारतीय फर्म TCS के आकार का लगभग दोगुना है, जिसकी कीमत $ 119 बिलियन है।

अमेरिकी कंपनी ने रिलायंस रिटेल में किया निवेश

अमेरिकी कंपनी ने रिलायंस रिटेल में किया निवेश

इसके साथ ही रिलायंस को एक और बड़ा निवेशक मिल गया है, जानकारी के मुताबिक अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने रिलायंस जियो के बाद अब रिलायंस रिटेल में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है। इस ऐलान के बाद कंपनी के शेयर्स ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी कंपनी ने रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्से को 7500 करोड़ रुपए में खरीदने का ऐलान किया है। इससे पहले इसी अमेरिक ने रिलायंस जियो में 2.08 फीसदी की हिस्सेदारी पर अपना हक जमाया था।

फोन लॉन्च करने की तैयारी में जियो

फोन लॉन्च करने की तैयारी में जियो

इंटरनेट डेटा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के बाद अब रिलायंस जियो भारतीय बाजार में सबसे सस्ते स्मार्टफोन उतारने की तैयारी में है। मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि रिलायंस जियो इस वर्ष के अंत तक यानी दिसंबर, 2020 तक 10 करोड़ सबसे सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। जियो का आने वाला नया फोन 4जी के साथ-साथ 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। रिपोर्ट के मुताबिक जियो का यह सस्ता फोन गूगल की साझेदारी के साथ आएगा और इसमें ग्रहकों को डेटा ऑफर भी मिलेगा।

Reliance Jio Bumper offer: जियो धमाका, 5 महीने तक FREE डेटा के साथ पाएं अनलिमिटेड कॉलिंग भी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New record for Reliance, becomes first company to touch 200 billion Dollar market cap
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X