• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

3 सालों में पहली बार सरकार ने बढ़ाई नेचुरल गैस की कीमत,जानिए कौन रहेगा फायदे में और किसे होगा नुकसान

By Anujkumar Maurya
|

नई दिल्ली। सरकार ने अक्टूबर से लेकर मार्च तक की अवधि के लिए नेचुरल गैस के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है। इसकी कीमत में 17 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। अब इसकी नई कीमत 2.89 डॉलर (करीब 190 रुपए) प्रति एमबीटीयू हो गई है। आपको बता दें कि अप्रैल से सितंबर के बीच नेचुरल गैस की कीमत 2.84 डॉलर प्रति एमबीटीयू थी। पिछले 3 सालों में यह पहला मौका है जब सरकार ने नेचुरल गैस की कीमत बढ़ाई है। नेचुरल गैस के महंगे होने का सीधा असर सीएनजी और पीएनजी के दामों पर भी पड़ सकता है। हालांकि, रसोई गैस यानी एलपीजी से इसका कोई सीधा संबंध नहीं है।

3 सालों में पहली बार सरकार ने बढ़ाई नेचुरल गैस की कीमत,जानिए कौन रहेगा फायदे में और किसे होगा नुकसान

यहां आपको बताते चलें कि अक्टूबर 2014 में ही तय किया गया था कि देश में जितना भी नेचुरल गैस का उत्पादन होता है, उसकी हर 6 महीने में समीक्षा की जाएगी। जब ऐसा किया जाता है तो अमेरिका/मेक्सिको, कनाडा और रूस जैसे देशों में जो कीमतें चल रही होती हैं, उन्हीं के हिसाब से कीमत तय की जाती है।

CNG और PNG के दाम बढ़ेंगे
नेचुरल गैस महंगी होने का सीधा असर सीएनजी और पीएनजी गैस पर पड़ेगा। इससे इन गैसों के दामों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसका बड़ा नुकसान यह होगा कि इससे बिजली और उर्वरक जैसे उत्पादों की उत्पादन लागत भी बढ़ सकती है। इससे ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे उत्पादकों को फायदा होगा। इससे उनकी कमाई बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- Base Rate Cut: इन 3 बैंकों ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, EMI होगी सस्तीये भी पढ़ें- Base Rate Cut: इन 3 बैंकों ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, EMI होगी सस्ती

English summary
Natural gas price increased by 17 per cent to 2.89 US Dollar, first rise in 3 years
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X