• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगर करते हैं ऑनलाइन लेनदेन तो अपने मोबाइल फोन में जरूर सेव कर लें ये फोन नंबर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 17। देश तेजी से डिजीटल इंडिया की ओर बढ़ रहा है। लोग मोबाइल से ही पैसों की लेनदेन और ट्रांजैक्शन कर रहे हैं। बैंकों में लोगों की कतारें छोटी हो रही है तो वहीं मोबाइल फोन बैंक बनता जा रहा है। जिस रफ्तार से डिजिटल बैंकिंग का विस्तार हो रहा है उतनी ही तेजी से ऑनलाइन ठगी के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें भी बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को अपनी शिकायतों को जल्द से जल्द रजिस्टर्ड करवाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

Must Save This Helpline Number in Your Mobile Phone for reporting any Online Financial , cyber Fraud

ऑनलाइन और साइबर ठगी जैसे अपराधों से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इससे जुड़े मामलों की शिकायत को आसान और तेजी से निपटारे के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने साइबर और ऑनलाइन ठगी की शिकायतों को दर्ज करवाने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर आप किसी भी तरह के साइबर क्राइम का शिकार होते हैं या ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में उलझते हैं तो आप 155260 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

गृहमंत्रालय ने लोगों को साइबर क्राइम या ऑनलाइन ठगी जैसे अपराधों की शिकायतों को जल्द से जल्द रजिस्टर्ड करवाने के लिए ये नंबर जारी किया है। अक्सर इस बात को नहीं समझ पाते हैं कि वो ऑनलाइन ठगी की शिकायत कहां करें। ऐसे में ये हेल्पलाइन नंबर लोगों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। इस हेल्पलाइन नंबर को अप्रैल 2021 में ही सॉफ्ट लॉन्च किया गया था। इसे फिलहाल 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया है। जिन राज्यों में इसे लागू किया गया है उनमें छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और यूपी जैसे बड़े राज्य है।

स्विस बैंक में बढ़ी भारतीयों की रकम, 20700 करोड़ जमा, जानें कौन हैं सबसे टॉप परस्विस बैंक में बढ़ी भारतीयों की रकम, 20700 करोड़ जमा, जानें कौन हैं सबसे टॉप पर

English summary
Must Save This Helpline Number in Your Mobile Phone for reporting any Online Financial , cyber Fraud
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X