• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

MUST READ: पूरी तरह बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या होगा नए DL का फायदा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मोदी सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रही है। सरकार ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाने के नियमों को आसान बनाने की तैयारी कर रहा है। मोदी सरकार डीएल के नियमों को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस दिशा एक बार फिर से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। सरकार की इस पहल से अगले 4 महीने में ड्राइविंग लाइसेंस पूरी बदल जाएगा।

<strong>पढ़ें-MUST READ: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बदले नियम</strong>पढ़ें-MUST READ: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बदले नियम

 4 महीने में बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

4 महीने में बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर किए जाने वाले बदलाव को लेकर जानकारी दी। नितिन गडकरी ने सदन में इसे लेकर जानकारी दी, जिसमें कहा गया कि 1 अक्टूबर 2019 से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के नियम बदल जाएंगे। 1 अक्टूबर से पूरे देश में डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां समान जगह पर ही होंगी।

 बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

आंकड़ों के मुताबिक देश में रोजाना करीब 32,000 डीएल बनाए और रिन्यू किए जाते हैं। वहीं करीब 43,000 गाड़ियां रोजाना रजिस्टर या री-रजिस्टर होती हैं। सरकार लोगों की सहूलियत के लिए लाइसेंस के नियम को आसान बना रही है। जिसके बाद देशभर में एक जैसे लाइसेंस होंगे। वहीं नए डीएल या आरसी में 15-20 रुपये से अधिक का खर्च नहीं होगा। इससे न केवल आम लोगों को बल्कि ट्रैफिक व्यवस्था संभालने वाले लोगों को भी आसानी होगी।

 अब और स्मार्ट होगा आपका DL

अब और स्मार्ट होगा आपका DL

जानकारी के मुताबिक 30 अक्टूबर 2018 तक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी करके सभी पक्षों से इस बारे में राय मांगी थी, जिसके आधार पर ही नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नए नोटिफिकेशन के बाद अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड से लैस होंगे। इनकी मदद से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के बाद बचना नामुमकिन होगा। क्यूआर कोड के जरिये केंद्रीय ऑनलाइन डेटाबेस से ड्राइवर या वाहन के पिछले रिकॉर्ड को एक डिवाइस के जरिये पढ़ा जा सकेगा।ट्रैफिक पुलिस को क्यूआर कोड को स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइवर की सारी जानकारी मिल जाएगी।

English summary
The Ministry of Road Transport and Highways has decided to modify the format of driving licences to laminated card without chip or smart card type driving licences.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X