• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PPF अकाउंट होल्डर्स के लिए अहम जानकारी, 5 तरीके से उठा सकते हैं फायदा

|

नई दिल्ली। अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में में निवेश किया है तो ये खबर आपके लिए खास है। पीपीएफ में निवेश करने वालों के लिए 5 बातों की जानकारी होनी जरूरी है। बता दें कि पीपीएफ सरकार की ओर से प्रायोजित सेविंग स्कीम है, जिसमें देश का कोई भी नागरिक निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकता है। इतना ही नहीं यहां निवेश के बाद आपको टैक्स में सेविंग भी बचत मिलती है।

 पीपीएफ सेविंग अकाउंट के फायदे

पीपीएफ सेविंग अकाउंट के फायदे

पीपीएफ सेविंग अकाउंट की मदद से आप डाकघर या बैंक में अपना सेविंग स्कीम खुलवाकर का लाभ उठा सकते हैं। पीपीएफ में निवेश सुरक्षित निवेश है। आपका पैसा सुरक्षित है। आप पीपीएफ अकाउंट में एक वित्त वर्ष के दौरान 500 से 1.5 लाख रुपए का योगदान किया जा सकता है। सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के अधिकारी पीपीएफ का लाभ उठा सकते हैं।

 बच्चों के लिए भी पीपीएफ

बच्चों के लिए भी पीपीएफ

पीपीएफ में एक अच्छी स्कीम है कि आप अपने बच्चों के लिए भी पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर उसका लाभ उठा सकते हैं। नाबालिग बच्चों के नाम से आप पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। पीपीएफ के तहत आप एक बार में सिर्फ एक ही अभिभावक बच्चों के नाम पर अकाउंट खुलवा सकता है।

 लोन की सुविधा

लोन की सुविधा

पीपीएफ सेविंग स्कीम में आपको न केवल बचत का ऑप्शन मिल रहा है बल्कि जरूरत पड़ने पर आप लोन भी उठा सकते हैं। हालांकि लोन के लिए आपको तीन साल का इंतजार करना पड़ता है। पीपीएफ अकाउंट की तीन साल बीत जाने के बाद आप पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं। आपको पीपीएफ में मौजूद कुल अमाउंट पर लोन नहीं लिया जा सकता है।आपको ये लोन अमाउंट 36 माह के अंदर चुकाना होता है।

 बीच में निकाल सकते हैं पैसा

बीच में निकाल सकते हैं पैसा

पीपीएफ अकाउंट में आपको बीच में भी पैसा निकालने की सुविधा मिल रही है। आप पांच साल पूरे होने के बाद पीपीएफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। पांच साल बाद कुल अमाउंट का 50 फीसदी पैसा ही निकाला जा सकता है। ये पैसा टैक्स फ्री होता है।

 ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध

ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध

आपको पीपीएफ अकाउंट में पैसा जमा करने सुविधा उपलब्ध होती है। आप NEFT, ECS और तीसरा स्टैंडिंग इन्स्ट्रक्शन के जरिए पैसा जमा किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
MUST Read: Top 5 Things to know about PPF.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X