• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: बैंक से लेकर सोना खरीदने तक, जून में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा असर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 27। मई का महीना अपने अंतिम हफ्ते में हैं। नए महीने के शुरुआत के साथ ही कई बदलाव हो जाएंगे। बैंक से लेकर सोना खरीदने तक के नियम जून महीने में बदल जाएंगे। एलपीजी सिलेंडर के दामों से लेकर इनकम टैक्स के नियमों में बदलाव हो जाएगा। ऐसे में इन बदलावों का असर आपकी जेब पर होने वाला है तो इनके बारे में आपको जानकारी भी रखनी चाहिए। आइए आपको उन नियमों के बारे में विस्तार से बताएं, जो जून महीने में बदल जाएंगे।

 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम

1 जून से बदल जाएंगे ये नियम

1 जून से आपके आसपास कई नियमों में बदलाव हो जाएगा। इन बदलावों में बैंक के पेमेंट से लेकर आईएफएससी कोड तक, एलपीजी के दाम से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न के नियम में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में इन नियमों की जानकारी के अभाव होने पर आपको नुकसान हो सकता है। वहीं सरकार ने 1 जून से सोने की खरीदारी के लिए अनिवार्य होलमर्किंग के नियम में थोड़ी राहत देते हुए इसे 1 जून के बजाए 15 जून तक बढ़ा दिया है।

 1 जून से बदल जाएगा बैंक का ये नियम

1 जून से बदल जाएगा बैंक का ये नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारकों के लिए 1 जून से ये नियम बदल जाएगा। बैंक 1 जून से पॉजिटव पे कंफर्मेशन लागू करने जा रहा है, जिसक तहत चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया जागा। इस नियम के लागू होने के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारकों को 50000 रुपए से अधिक के चेक के भुगतान करने पर ग्राहकों को बेनिफिशरी , चेक अमाउंट, तारीख आदि की जानकारी पहले से बैंक को देनी होगी। वहीं बैंक इस जानकारी को क्रॉस चेक करने के लिए चेक इश्यू करने वाले ग्राहक से कंफर्म कर सकता है। ऐसा करने से चेक संबंधी फ्रॉड को रोका जा सकेगा।

 बदल जाएगा सोना खरीदने का नियम

बदल जाएगा सोना खरीदने का नियम

जून महीने में सोना खरीदने के नियम में बदलाव होने जा रहा है। पहले ये बदलाव 1 जून से होने वाला था, जिसे अब बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण गोल्ड की खरीदारी के लिए अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा को अब बढ़ाकर 15 जून कर दिया है।

 इनकम टैक्स रिटर्न की नई वेबसाइट

इनकम टैक्स रिटर्न की नई वेबसाइट

इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर भी अगले महीने बदलाव होने जा रहा है। 1 जून से लेकर 6 जून तक इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in काम नहीं करेगा। 7 जून को आयकर विभाग की नई वेबसाइट www.incometaxgov.in लॉन्च की जाएगी।

गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

हर महीने की तरह 1 जून को एक बार फिर से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव किया जाएगा। नए महीने की शुरुआत के साथ ही गैस सिलेंडर के रेट निर्धारित किए जाएंगे। आपको बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की घोषणा करती हैं।

 ब्याज दरों में बदलाव

ब्याज दरों में बदलाव

1 जून से सरकार छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है। इससे पहले पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में मार्च 2021 में बदलाव किया गया था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही वित्त मंत्रालय ने उस फैसले को वापस ले लिया। माना जा रहा है कि चुनावी माहौल बीत जाने के बाद सरकार अब फिर से ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है।

<strong> 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA को लेकर अगले महीने मिल सकती है गुड न्यूज</strong> 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA को लेकर अगले महीने मिल सकती है गुड न्यूज

English summary
Must Read: These Rules Change From 1 June 2021
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X