• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: 1 अगस्त से होने जा रहे हैं ये 10 बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली। जुलाई का महीना खत्म होने जा रहा है। जुलाई खत्म होने के बाद और नए महीने के शुरुआत के साथ ही कई नए नियम बदलने जा रहे हैं। 1 अगस्त से आपके बैंक खाते से लेकर, निवेश तक, इंश्योरेंस से लेकर रसोई गैस तक से संबंधित कई बदलाव होने जा रहे हैं, जो न केवल आपके जीवन पर ब्लकि आपकी जेब पर भी असर डालेंगे। जी हां 1 अगस्त 2020 से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है।

    Changes from August 1: होने जा रहे हैं ये 10 बदलाव, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर ? | वनइंडिया हिंदी

    7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को तुरंत मिलेगा प्रोविजनल पेंशन

     अनलॉक 3 की नई गाइडलाइंस

    अनलॉक 3 की नई गाइडलाइंस

    केंद्र सरकार ने 1 अगस्त से शुरु होने जा रहे हैं अनलॉक 3 की नई गाइडलाइंस जारी कर दी है, जिसमें सरकार ने कई बदलाव किए हैं। 1 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक 3 में नाइट कर्फ्यू को पूरे देश में खत्म कर दिया गया है। वहीं COVID-19 कंटेनमेंट जोन्स के बाहर कई अन्य गतिविधियों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। अनलॉक में 5 अगस्त से जिम खोलने की अनुमति भी दे दी गई है। वहीं स्कूल-कॉलेज , मेट्रो, स्वीमिंग पूल आदि को बंद रखने का आदेस दिया गया है।

    मिनिमम बैलेंस को लेकर बदल जाएंगे नियम

    मिनिमम बैलेंस को लेकर बदल जाएंगे नियम

    अगस्त से मिनिमम बैलेंस को लेकर नियम बदलने जा रहे हैं। कई बैंकों ने इसे लेकर अहम बदलाव किए हैं, जिनमें ऐक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक एक अगस्त से ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। वहीं बैंक से कैश निकालने और जमा करने पर शुल्क लगाने का भी फैसला किया गया है।

     ऑटो इंश्योरेंस में बदलाव

    ऑटो इंश्योरेंस में बदलाव

    1 अगस्त से ऑटो इंश्योरेंस में बदलाव होने जा रहा है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने तीन या पांच साल के लॉग टर्म मोटर इंश्योरेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। इरडा 1 अगस्त से थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज इंश्योरेंस में बी बदलाव करने जा रहा है। नए नियम के मुताबिक अब कार खरीदने पर 3 साल के और टू-व्हीलर खरीदने पर 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य नहीं होगा।

    पीएम किसान की दूसरी किस्त 1 अगस्त से

    पीएम किसान की दूसरी किस्त 1 अगस्त से

    पीएम किसान राहत योजना के तहत किसानों को मिलने वाली 2000 रुपए की किस्त का अगला इंस्टॉलमेंट 1 अगस्त को जारी किया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देशभर के किसानों को केंद्र सरकार 6000 रुपए की सहायता राशि उनके खाते में देरी है। इसे तीन किस्तों में दिया जाता है। हर किस्त 2000 रुपए की होती है। इस योजना के तहत दी गई पहली किस्त अप्रैल महीने में आई थी।

     सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव

    सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव

    RBL ने अगस्त से अपने सेविंग अकाउंट की ब्याज दर में बदलाव करने का फैसला किया है। सेविंग अकाउंट की ब्याज दर के अलावा कई ऐसे चार्जेज और बदलाव हैं जो एक अगस्त से लागू हो रही हैं। वहीं बैंक ने डेबिट कार्ड दोबोरा इश्यू करने पर चार्ज में बदलाव किए हैं। टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपए देने के नियमों में बदलाव किए हैं।

     LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

    LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

    एक अगस्त से एक बार फिर से एसलीपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होंगे। आपको बता दें कि दो महीने से गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार तेजी आई है। ऐसे में 1 अगस्त को एक बार फिर से गैंस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होने वाले हैं।

     पीपीएफ पर खत्म होगी पेनेल्टी

    पीपीएफ पर खत्म होगी पेनेल्टी

    लॉकडाउन के बीच डाक विभाग ने पीपीएफ के साथ-साथ स्मॉल सेविंग पर तय समयसीमा के भीतर न्यूनतम राशि न डाल पाने पर लगने वाले पेनाल्टी रो खत्म कर दिया है। डाक विभाग ने पीपीएफ समेत स्मॉल सेविंग पर से तय समय में न्यूनतम राशि जमा नहीं करने पर लगने वाले कार्ज को 1 अगस्त से खत्म कर दिया है। इससे पहले 31 जुलाई तक आप इन निवेश स्कीम में बिना किसी चार्ज के न्यूनतम अमाउंट डालकर किसी भी पेनेल्टी से बच सकते थे।

    ई-कॉमर्स कंपनियों के बदलेंगे नियम

    ई-कॉमर्स कंपनियों के बदलेंगे नियम

    1 अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों के नियम बदलने जा रहे है। 1 अगस्त से ई कॉमर्स कंपनियों के लिए प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा। इन कंपनियों को बताना होगा कि प्रोडक्ट कहां बना, किसने बनाया है। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने सबी ई कॉमर्स कंपनियों के लिए न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन बताना अनिवार्य कर दिया है।

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस में नियम में बदलाव

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस में नियम में बदलाव

    CBDT ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीपीएफ, एनपीएस सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत टैक्स सेविंग निवेश में इन्वेस्टमेंट करने की तारीख को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया था। अगर आपने अब तक इसमें निवेश नहीं किया है तो 31 जुलाई तक कर सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Must Read: Bank Minimum Balance to LPG Price Hike, these 10 changes from 1 August 2020, Know how its effect your life.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X