• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: आपने भी PPF, NSC, सुकन्या जैसी स्कीम में लगाया है पैसा तो ये खबर देगा आपको झटका

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आपने आपने भी छोटी सेविंग स्कीम्स में पैसा लगाया है तो जल्द ही आपको सरकार झटका दे सकती है। मोदी सरकार छोटी सेविंग स्कीम्स को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। मोदी सरकार ने इस बार अपने बजट में लोगों के सामने दो इनकम टैक्स की स्कीम रख दी। इनकम टैक्स के बाद कहा जा रहा है कि मोदी सरकार अगला कदम स्मॉल सेविंग स्कीम जैसे की पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या स्मृद्धि योजना जैसी सरकारी योजनाओं के लिए उठा सकती है।

<strong>Budget के बाद पहली बार इतना सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत 700 रुपए फिसली, जानिए आज 10 ग्राम सोने का भाव</strong>Budget के बाद पहली बार इतना सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत 700 रुपए फिसली, जानिए आज 10 ग्राम सोने का भाव

    PPF,NSC,सुकन्या जैसी Scheme में लगाया है पैसा तो मिलेगा झटका | वनइंडिया हिंदी
    PPF, NSC, सुकन्या स्कीम जैसी योजना लेने वालों को झटका

    PPF, NSC, सुकन्या स्कीम जैसी योजना लेने वालों को झटका

    सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करने वाले लोगों को अगले महीने झटका दे सकती है। सरकार छोटी निवेश स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है। सूत्रों की माने तो सरकार अगले महीने से इन स्कीम्स की ब्याज दरों में बड़ा बदलाव कर सकती है। आर्थिक मामलों के सचिव ने इसका इशारा दिया है, जिसके बाद से इस बात के कयास तेज हो गए हैं कि सरकार इन सेविंग स्कीम्स की ब्याज दर में कटौती कर लोगों को झटका दे सकती है।

    ब्याज दरों में कटौती

    ब्याज दरों में कटौती

    माना जा रहा है कि सरकार पीपीएफ, एनएससी, एनपीएल, सुकन्या योजना जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दर में कटौती कर सकती है। ये कटौती कितनी होगी इसके बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिली है। आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती ने इस बात की ओर इशारा किया कि अगली तिमाही में सरकार स्मॉल सेविंग की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। उनका कहना है कि इसे बाजार दरों के अनुरूप संतुलित बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे नीतिगत दरों के लाभ को तेजी से आम लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलने की संभावना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सरकार के पास लगभग 12 लाख करोड़ रुपए स्मॉल सेविंग स्कीम और करीब 114 लाख करोड़ रुपए बैंक डिपॉजिट के रूप में हैं। सरकार बैंक डिपॉजिट और स्मॉल सेविंग स्कीम के बीच ब्याज दरों के अंतर को खत्म करने की कोशिश कर रही है।

     वर्तमान में कितना मिलता है ब्याज

    वर्तमान में कितना मिलता है ब्याज

    वर्तमान में नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपॉटिज अकाउंट पर 7.2%, नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट पर 7.6%, किसान विकास पत्र पर 7.6%, पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.9%,नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स पर 7.9%,सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.4% और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 8.6% प्रतिशत ब्याज मिलता है।

    English summary
    Must Read If you Invest In Small saving Scheme Like PPF, NSC, Sukanya Yojana, Interest Rate Cut down.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X