• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आखिरी मौका: राशन कार्ड को Aadhaar से करवाएं लिंक, वरना नहीं ले पाएंगे Free राशन

|

नई दिल्ली। अगर आप फ्री राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकारी राशन पाने के लिए आपको अपने राशन कार्ड( Ration Card) को आधार ( Aadhaar) से लिंक करना होगा। राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का आज आखिरी मौका है। खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी थी, जिसके हिसाब से आज राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है। अगर आपने अब तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो बिना देर किए उसे फौरन करवा लें।

Bank holidays in October 2020: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्टBank holidays in October 2020: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

    Ration Card को Aadhaar से ऑनलाइन कराएं लिंक, वरना नहीं ले पाएंगे Free राशन | वनइंडिया हिंदी
     कैसे करवाएं राशन कार्ड को आधार से लिंक

    कैसे करवाएं राशन कार्ड को आधार से लिंक

    राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर Start Now के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलने पर अपना पता, राशन कार्ड बेनिफिट को चुने। इसके बाद फॉर्म में अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें। इसके बाद फॉर्म सब्मिट करें। फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे भरकर फिर स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट करें। इसके बाद आपका राशन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा।

     राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का प्रोसेस

    राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का प्रोसेस

    आप अपने राशन कार्ड और आधार की कॉपी जनवितरक के पास लेकर जाकर उसे आधार से लिंक कर सकते हैं। आप अपना आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी राशन बांटने वाले वितरक के पास जमा कर इसे लिंक करवा सकते हैं। राशन कार्ड धारक को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो जमा करनी होगी। अगर आपका बैंक खाता आदार से लिंक नहीं है तो आपके अपने बैंक पासबुक की एक कॉपी भी जमा करनी होगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी, आपके आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर बायोमेट्रिक मशीन पर उंगली रखने को कहेगा, जिसके बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

     देश के 90 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से हो चुके हैं लिंक

    देश के 90 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से हो चुके हैं लिंक

    खाद्य एंव सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मई 2020 तक देश के 90 फीसदी राशन कार्ड धारकों ने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर चुके हैं। देश में 23.5 करोड़ राशन कार्ड धारकों में से 90 फीसदी धारकों से अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर लिया है। वहीं केंद्र सरकार ने देश में वन नेशन वन कार्ड की सुविधा दे दी है। यहां एक ही राशन कार्ड से देश के किसी भी राज्य में राशनकार्ड धारक सरकारी राशन का लाभ उठा सकते हैं।

    English summary
    Must Read: Aadhaar-ration card linking Last date is September 30, here is how to do it online
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X