• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए साल में सरकार ने किए ATM कार्ड से जुड़े दो बड़े ऐलान,FREE में मिलेंगे 10 लाख रुपए

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। नए साल में सरकार ने एटीएम से जुड़े दो बड़े ऐलान किए हैं। सरकार ने रुपे(Rupay) कार्ड से जुड़े दो बड़े ऐलान किए हैं। केन्द्र सरकार ने नए साल पर आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर MDR चार्ज(मर्चेंट डिस्काउंट रेट) को खत्म कर दिया है। एमडीआर शुल्क खर्च होने के बाद आपको ट्रांजेक्शन के वक्त कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। वहीं आपको मुश्किल की घड़ी में ये कार्ड 10 लाख रुपए तक की सहायता देगा।

 सरकार ने दिए बड़े ऐलान

सरकार ने दिए बड़े ऐलान

सरकार ने रूपे कार्ड(Rupay Card) को लेकर बड़ा ऐलाव किया। सरकार ने एमडीआर चार्ज और यूपीआई ट्रांजैक्शन चार्ज खत्म कर ने का फैसला किया। सरकार के फैसले के बाद अब रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर एमडीआर शुल्क नहीं लगेगा। सरकार ने इस शुल्क को ग्राहकों से हटाकर खुद वहन करने का फैसला किया। जब भी कोई ग्राहक खरीदारी करते समय अपने कार्ड को मशीन में स्वैप कराता है तो हर ट्रांजेक्शन पर दुकानदार को निश्चित रकम चुकानी पड़ती है, जिसे MDR शुल्क कहते हैं। इसे अब खत्म कर दिया गया है।

 मुश्किल में मिलेंगे 10 लाख रुपए

मुश्किल में मिलेंगे 10 लाख रुपए

रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड के साथ 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं। वहीं HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं। सरकार ने इस कार्ड के साथ अब 10 रुपए तक का दुर्घटना बीमा देने का फैसला किया है। एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है। रुपे कार्ड के क्‍लासि‍क कार्ड पर 1 लाख रुपए तक का और प्रीमि‍यम कार्ड पर 10 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है। वहीं रूपे कार्ड के साथ 16000 रुपए तक कैशबैक मिलता है। संयुक्त अरब अमीरात (UAE), सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड पर रूपे कार्ड का इस्तेमाल करने पर 16000 रुपए तक का मासिक कैशबैक मिलता है।

16000 रुपए तक का कैशबैक

16000 रुपए तक का कैशबैक

रुपे ने इंटरनेशनल कार्डधारकों के लिए 16000 रुपए तक का कैशबैक पेश किया है, हालांकि ये ऑफर कुछ चुनिंदा देशों में लेनदेन पर ही वैध होगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगर रूपे कार्डधारक संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड में इस कार्ड से पेमेंट करने पर उन्हें 16000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है।

English summary
Must Read: 2 Big Changes in Payment Via Rupay, UPI, no MDR Charges also get Rs 16000 Cashback offer.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X