• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

10 June: आज से बदल गए ये जरूरी नियम, सीधा-सीधा आपकी जेब पर असर

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन (Lockdown) केो दौरान कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। कुछ नियम आपको राहत दे रहे हैं तो कुछ बदलाव आपकी जेब पर असर डाल रहे हैं। कोरोना काल के दौरान कई बैंकों ने अपने बचत ब्याज दर में कटौती की है तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक ने कर्ज की ब्याज दर में कटौती कर अपने लाखों ग्राहकों को राहत दी है और उनपर EMI के बोझ को कुछ कम किया है। आज यानी 10 जून से आपके आसपास कई चीजें बदल गई है। कुछ नियमों में बदलाव हुआ है, जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। आइए 10 जीन से बदलने वाले कुछ नियमों के बारे में जानते हैं और जानते हैं कि कैसे ये नियम आपकी कमाई और आपकी जेब पर असर डालेंगे।

    Coronavirus: 10 June से बदल गए ये नियम, आप पर होगा सीधा असर| वनइंडिया हिंदी

    Unlock 1 में SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, और सस्ता हुआ लोन, जानिए कितना घटेगा EMI का बोझ

     10 जून से बदला नियम, SBI के ग्राहकों की बल्ले-बल्ले

    10 जून से बदला नियम, SBI के ग्राहकों की बल्ले-बल्ले

    देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए सभी टाइम पीरियड्स के लिए सीमांत लागत आधारित ब्याज दर(MCLR) दर में बड़ी कटौती की है। SBI ने 10 जून 2020 से एमसीएलआर दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है। बैंक द्वारा ब्याज दर में कटौती के बाद SBI के एक साल का MCLR 7.25 फीसदी से घटकर 7 फीसदी हो गया है। बैंक ने सभी टाइम फ्रेम के लिए ब्याज दर में कटौती की है। बैंक की इस कटौती का लाभ लाखों ग्राहकों को मिलेगा और उनपर आज से कर्ज का बोझ कुछ कम होगा। 10 जून से जहां SBI से लोग लेना सस्ता होगा तो वहीं पुराने ग्राहकों की EMI भी कम होगी। SBI ने 13वीं बार अपने एमसीएलआर रेट में कटौती कर ग्राहकों को राहत दी है।

     आज से बजत खाते में मिलेगा ज्यादा ब्याज

    आज से बजत खाते में मिलेगा ज्यादा ब्याज

    जहां अधिकांश बैंक ने RBI द्वारा रेपो रेट में बदलाव किए जाने के बाद अपनी ब्याज दरों में कटौती की है तो वहीं लोगों को आकर्षित करने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने मंगलवार को बचत खाते में ब्याज दर में बढ़ोतरी की। बैंक द्वारा की गई बढ़ोतरी 10 जून 2020 से लागू हो गई है। जहां एसबीआई, पीएनबी समेत अधिकांश बैंक ने सेविंग और एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की है तो वहीं Equitas Small Finance Bank ने सेविंग्स पर ब्याज दर बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है। बैंक ने अपनी ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है। इक्विटास बैंक ने 1 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक जमा पर ब्याज दर में यह बदलाव किया है। जबकि बैंक ने 1 लाक तक के जमा पर कोई बदलाव नहीं किया है। आपको बता दें कि इस बैंक के पास 6 लाख खाताधारक हैं।

    कोरोना के बीच इन दो बैंकों ने दी बड़ी राहत, सस्ता किया लोन, जानिए कितनी कम हो जाएगी EMI

     सस्ती हुई शराब

    सस्ती हुई शराब

    आज से दिल्ली में शराब सस्ती हो गई है। दिल्ली सरकार ने शराब पर लगाए गए स्पेशल टैक्स को खत्म कर दिया है। सरकार द्वारा टैक्स वापस लिए जाने के बाद 10 जून से शराब सस्ती हो जाएगी। केजरीवाल सरकार ने शराब पर लगाए गए 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स को वापस ले लिया है। हालांकि सरकार ने शराब पर वैट को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 फीसदी तक दिया है।

     आज से किसी भी दिन निकाल सकेंगे 500 रुपए

    आज से किसी भी दिन निकाल सकेंगे 500 रुपए

    कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने महिला जनधन खाताधारकों को राहत दी और उनके खाते में तीन महीनों तक 500 रुपए की सहायता राशि देने का फैसला किया। सरकार अप्रैल, मई और जून महीने में महिला जनधन खाताधारकों के खाते में 500 रुपए की किश्त डाल रही है। आज इसका आखिरी दिन है। 10 जून को जनधन खाते में 500 रुपए की आखिरी किस्त डाली जा रही है। वहीं बैंकों में भीड़ को नियमंत्रित करने के लिए खातों से पैसा निकालने के लिए नियम तय किए गए हैं। बैंक अकाउंट नंबर के आखिरी नंबर के आधार पर खाताधारकों के लिए पैसा निकालने के लिए नियम तय किए गए हैं। वहीं 10 जून के बाद से आप अपने जनधन खाते से पैसा कभी भी किसी भी दिन निकाल सकते हैं।

    Good News: 42 करोड़ लोगों के लिए मोदी सरकार की खास स्कीम, मिलेगा 36000 रुपए सालाना, जानिए क्या है PM-SYM स्कीम, कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Must Know: SBI Home Loan EMI down, Saving Interest rate Hiked from Today, These Rules change from June 10.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X