• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Big News: इन बैंकों ने लाखों खाताधारकों को दिया झटका, 1 अगस्त से बदल जाएंगे मिनिमम बैलेंस और कैश लेनदेन के नियम

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के काल में जहां लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं वहीं कुछ बैंकों ने अपने खाताधारकों को झटका दिया है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक ने अपने खाताधारकों को बड़ा झटका देते हुए मिनिमम बैंलेस और कैश लेन-देन के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त से लागू हो जाएगा। नए नियम के मुताबिक आप पर बोझ बढ़ने वाला है।

SBI के इन खाताधारकों के लिए अलर्ट, कैश निकालने पर अब देना होगा Tax, जानिए क्या है टैक्स से बचने की तरीका

 इन बैंकों ने खाताधारकों को दिया झटका

इन बैंकों ने खाताधारकों को दिया झटका

बैंकों ने अपने नकदी संतुलन और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा लेने के लिए ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और RBL बैंक ने 1 अगस्त से खाते में न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। 1 अगस्त से इन बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। न केवल मिनिमम बैलेंस ब्लिक 3 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश लेन-देन करने पर भी चार्ज देना होगा।

 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

1 अगस्त से बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने तीन फ्री ट्रांजैक्शन के बाद लेनदेन पर चार्ज वसूलने का फैसला किया है। अगर इन बैंकों के कैश ट्रांजैक्शन और न्यूनतम बैलेंस के नियमों को देखें तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट धारकों को मेट्रो शहर में अपने खाते में कम से कम 2,000 रुपए का निर्देश दिया, पहले ये सीमा 1500 रुपए थी। अगर आप अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस बनाए नहीं रखते हैं तो मेट्रो शहरों में 75 रुपए, सेमी मेट्रो शहरों में 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए प्रति महीने का जुर्माना भरना होगा।

खाताधारकों को 3 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा

खाताधारकों को 3 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा

वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र के खाताधारकों को 3 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बाद आपको हर जमा-निकासी के लिए 100 रुपए तक का भुगतान करना पड़ सकते हैं। ये शुल्क आपने जमा और निकासी की रकम पर निर्भर करता है। वहीं बैंक ने लॉकर पर भी पेनेल्टी बढ़ा दी है। बैंक का कहना है कि वो चाहते हैं कि लोग कोरोना संकट के काल में कम से कम बैंक आए और अपनी जरूरतों के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करें।

 एक्सिस बैंक में है खाता तो ध्यान

एक्सिस बैंक में है खाता तो ध्यान

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के अलावा एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों से चार्ज वसूलने का फैसला किया है, जिसके तहत फ्री ट्रांजैक्शन के बाद किए गए लेनदेन पर आपको हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए का शुल्क चुकाना पड़ सकता है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक ने खाताधारकों पर 5 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश लेनेदेन के लिए पेनेल्टी लगाने की बात कही है।

इसलिए लिया गया फैसला

इसलिए लिया गया फैसला

बैंक ने कहा है कि 5 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद डेबिट कार्ड-एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये प्रति नकद निकासी देना पड़ेगा। वहीं गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.5 रुपए का शुल्क प्रति ट्रांजैक्शन लेना पड़ेगा। वहीं बैंक ने कहा है मानकों के आधार पर अगर बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मेटेंन नहीं रहा तो खाताधारकों को पेनेल्टी भरनी होगी। बैंक का कहना है कि वो चाहते हैं कि लोग डिदिटल बैंकिंग का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें, ताकि उन्हें बैंक के कामों के लिए बाहर न निकलना पड़े।

Gold पर कोरोना का कहर, 9 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Must Know if you have bank account in Bank of Maharashtra, Axis Bank, Kotak Mahindra and RBL Bank, these Banks to increase cash handling charges from August 1
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X