• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: बदल गया क्रेडिट और ATM कार्ड से जुड़ा बड़ा नियम, मोबाइल की तरह स्विच ON-OFF करने की सुविधा

|

नई दिल्ली। क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स को जल्द ही अपने कार्ड्स को मोबाइल फोन की तरह स्विच ऑन और स्विच ऑफ कर सकेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देश के बाद बैंको के जल्ड ही अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को खोलने, बंद करने के साथ-साथ लिमिट तय करने की सुविधा मिलेगी। बैंकिंग फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामलों के सामने आने के बाद जल्द ही ये सर्विस शुरू की जाएगी।

<strong>BSNL का धमाकेदार ऑफर,4 महीने की सर्विस FREE,जानें प्लान के बारे में विस्तार से...</strong>BSNL का धमाकेदार ऑफर,4 महीने की सर्विस FREE,जानें प्लान के बारे में विस्तार से...

 मोबाइल की तरह एटीएम- क्रेडिट कार्ड को कर सकेंगे बंद

मोबाइल की तरह एटीएम- क्रेडिट कार्ड को कर सकेंगे बंद

आरबीआई के निर्देश के मुताबिक क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स को अपने कार्ड को मोबाइल फोन की तरह स्विच ऑन-ऑफ करने की सुविधा मिलेगी। ग्राहकों को ट्रांजैक्शन लिमिट को तय करने, उसे चालू करने और अपने मन मुताबिक बंद करने की सुविधा भी मिलेगी। आप अपने डॉमेस्टिक और इंटरनैशनल कार्ड के ट्रांजैक्शन को अपनी जरूरत के मुताबिक डिसेबल और एनेबल कर सकेंगे।

 बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को और भी सुरक्षित करने के लिए नई सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। 16 मार्च 2020 से बैंकों द्वारा जारी किया जाने वाला सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड को आरबीआई ने निर्देशों का पालन करना होगा। कार्ड धारक जरूरत के हिसाब से अपना कार्ड खुद ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकेंगे। 16 मार्च के बाद जारी किए जाने वाले सभी कार्ड केवल भारत में काम करेंगे। देश के बाहर कार्ड का इल्तेमाल करने से पहले उन्हें बैंक से अनुरोध करना होगा।

 ऑनलाइन खरीदारी से पहले करना होगा ये काम

ऑनलाइन खरीदारी से पहले करना होगा ये काम

वहीं नए कार्ड केवल PoS टर्मिनलों और एटीएम पर काम करेंगे। ऐसे में अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन खरीददारी और भुगतान करना चाहते हैं तो इससे पहपले आपको बैंक से संपर्क करना होगा। ऐसा आरबीआई ने बैंकों से इस बारे में पूछा है। वहीं कई बैंक एनएफसी तकनीक के आधार पर कार्ड भी जारी कर रहे हैं।

 आपकी जमा पूंजी की सुरक्षा

आपकी जमा पूंजी की सुरक्षा

आरबीआई ने आपकी कमाई को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये फैसला किया है। कार्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ही इने स्विच ऑन और ऑफ करने की सुविधा दी गई है। कार्ड की लिमिट भी खुद तय करने की सुविधा दी गई है। ऑललाइन वेबसाइटों के जरिए होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड को और अधिक सुरक्षित बनाया गया है। अब कार्डधारक का अपने कार्ड पर सख्त नियंत्रण होगा। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक या अनब्लॉक करने के लिए अब बैंक को फोन करने की जरूरत नहीं है। आप अपना कार्ड खुद ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकेंगे। अगर आप एटीएम से निकलते वक्त अपना कार्ड ब्लॉक या ऑफ कर देते हैं तो कार्ड खोने के बावजूद कोई आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेंगा।
वहीं अगर बैंक को लगता है आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर किसी प्रकार को कोई जोखिम है तो आपके कार्ड को फौरन बंद कर देता है। वहीं आप अपने कार्ड की अधिकतम सीमा तय कर सकते हैं। ऐसे में कार्ड खोने के बावजूद कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा। ये नए नियम 16 मार्च से लागू होंगे।

Jio की इस नई सर्विस से गूगल पे, Paytm और फोन पे कंपनियों की बढ़ी टेंशन

English summary
RBI issued a notification asking all the banks to enhance the security features of debit and credit card transactions. Some common queries regarding this transition are addressed here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X