• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुकेश अंबानी लगातार 8वें साल बने सबसे अमीर भारतीय, जानिए कितनी है संपत्ति

|
    Mukesh Ambani ने फिर तोड़ा Record, ये हैं 2019 में India के Top 10 Richest | वनइंडिया हिंदी

    मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार आठवें साल सबसे अमीर भारतीय अमीरों की लिस्ट पर टॉप में बरकरार हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 3,80,700 करोड़ रुपये आंकी गई है। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया ने ये लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में दन स्थित एसपी हिंदुजा एवं उनका परिवार 1,86,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे और विप्रो के अजीम प्रेमजी तीसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 1,17,100 करोड़ रुपये है।

    मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय

    मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय

    आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की ताजा लिस्ट में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई वाले भारतीयों की संख्या इस साल 2018 में 831 से बढ़कर 953 हो गई है। वहीं यूएस डॉलर मूल्य में अरबपतियों की संख्या 141 से घटकर 138 रह गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के शीर्ष 25 अमीरों की कुल संपत्ति का मूल्य भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के दस प्रतिशत के बराबर है। वहीं 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति रखने वाले 953 अमीरों की कुल संपत्तियां देश के जीडीपी के 27 प्रतिशत के बराबर हैं।

    अंबानी के बाद कौन-कौन अमीर भारतीय

    अंबानी के बाद कौन-कौन अमीर भारतीय

    आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की लिस्ट के मुताबिक आर्सेलर मित्तल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लक्ष्मी निवास मित्तल 1,07,300 करोड़ रुपये की संपति के साथ चौथे नंबर पर है। वहीं गौतम अडाणी 94,500 करोड़ रुपये की धन संपदा के साथ पांचवें स्थान पर रहे हैं। टॉप 10 में जो अन्य लोग शामिल हैं, उसमें 94,100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ उदय कोटक छठे, 88,800 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ साइरस एस पूनावाला सातवें, 76,800 करोड़ रुपये के साथ साइरस पल्लोनजी मिस्त्री आठवें, 76,800 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ शापोरजी पल्लोनजी नौवें और 71,500 करोड़ रुपये के साथ दिलीप सांघवी दसवें स्थान पर रहे हैं।

    मुंबई में रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर

    मुंबई में रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर

    आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में 246 यानी 26 फीसदी अमीर भारतीय मुंबई में रहते हैं। वहीं दिल्ली में 75 अमीरों का निवास है, जबकि बेंगलुरु में 77 अमीर भारतीय रहते हैं। इस लिस्ट में 82 प्रवासी भारतीय (एनआरआई) भी शामिल हैं। एनआरआई के लिए पसंदीदा देश अमेरिका है। अमेरिका में 31 अमीर भारतीयों का निवास है। उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन का नंबर आता है। ओयो रूम्स के रितेश अग्रवाल 7,500 करोड़ रुपये की संपदा के साथ सबसे कम उम्र (25) के अरबपति हैं।

    ये भी पढ़ें-चुनाव से पहले हरियाणा से बेरोजगारी को लेकर बुरी खबर, कर्नाटक के लिए राहत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Mukesh Ambani richest Indian with net worth of Rs 380700 crore says Hurun rich list
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X