• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 जुलाई से करें इस सरकारी स्कीम में निवेश, 6 महीने में हो जाएंगे मालामाल, जानिए प्लान के बारे में पूरी डिटेल्स

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार कोरोना संकट के बीच लोगों के बेहतर रिटर्न वाले स्कीम में निवेश का मौका दे रही है। आज से केंद्र सरकार नए सरकारी निवेश स्कीम को लॉन्च करने जा रहे हैं। इस स्कीम में आपको बेहतर रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षित निवेश का भरोसा मिलता है। मोदी सरकार के इस प्लान को सेविंग बॉन्ड्स 2018 स्कीम की जगह लॉन्च किया है। 1 जुलाई से इस स्कीम की शुरुआत होने जा रही है। अगर आप भी इस प्लान में निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो पहले इस स्कीम के बारे में सारी जानकारी जरूर ले लें। आइए आपको मोदी सरकार के Floating Rate Savings Bonds, 2020 (FRSB) स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं.....

कोरोना संकट के बीच PM मोदी का बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, योजना विस्तार में खर्च होंगे 90000 करोड़

    UNLOCK-2: 1 July से बदल गए हैं Banking से जुड़े ये 10 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर | वनइंडिया हिंदी
     क्या है Floating Rate Savings Bonds, 2020 स्कीम

    क्या है Floating Rate Savings Bonds, 2020 स्कीम

    केंद्र सरकार ने फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम की शुरुआत 1 जुलाई से की है। इस स्कीम के जरिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम एक टैक्सेबल स्कीम है, जिसमें आपको टैक्स में छूट की सुविधा भी मिल रही है। सरकार ने इस बॉन्ड स्कीम को सेविंग बॉन्ड्स 2018 स्कीम के जगह लॉन्च किया है। आपको बता दें कि सेविंग बॉन्ड स्कीम 2018 में लोगों को 7.75% की दर से ब्याज मिल रहा था, लेकिन इसी साल मई में इस स्कीम को बंद कर दिया गया। सरकार ने अब इस बॉन्च स्कीम की जगह फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम 2020 की शुपुआत 1 जुलाई से की है।

     सुरक्षित निवेश के साथ-साथ बेहतर ब्याज

    सुरक्षित निवेश के साथ-साथ बेहतर ब्याज

    इस स्कीम में लोगों को सुरक्षित निवेश के साथ-साथ बेहतर ब्याज का का भरोसा मिलता है। 1 जुलाई से शुरू हुई इस फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम 2020 स्कीम में लोगों को 7.15 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा। इस स्कीम के तहत RBI दर 6 महीने पर ब्याज दरों रिवाइज करेंगी। योजना में निवेश करने वाले हर व्यक्ति को हर 6 महीने पर ब्याज का लाभ हर 6 महीने पर मिलेगा। RBI ने इसके पहले रीसेट को 1 जनवरी 2021 तक रखा है।

     निवेश के लिए जरूरी बातें

    निवेश के लिए जरूरी बातें

    इस सरकारी स्कीम में निवेश के लिए आप व्यक्तिगत तौर पर , ज्वाइंट होर्लिंग के साथ निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में हिंदू अनडिवाइडेट फैमिली निवेश कर सकती हैं। NRI को इस स्कीम में निवेश की सुविधा नहीं दी गई है।

    आप इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपए निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम रकम की कोई लिमिट तय नहीं की गई है, हालांकि आप कैश में अधिकतम 20 हजार का बॉन्ड खरीद सकते हैं। आप इसके अलावा ड्राफ्ट, चेक या डिजिटल पेमेंट के जरिए बॉन्ड खरीद सकते हैं।

     क्यों निवेश करना है फायदे का सौदा

    क्यों निवेश करना है फायदे का सौदा

    इस स्कीम की सबसे बेहतरीन बात है कि आपको गर 6 महीने पर ब्याज की रकम खाते में मिलेगी। आप स्कीम के 7 साल पूरे होने पर बॉन्ड्स का पैसा निकाल सकते हैं। इस योजना में आपको एफडी से बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि इसमें आपको एफडी से बेहतर ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में निवेश करने के पहले आप इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करके ही निवेश करें।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Modi Government Lauches New Investment scheme with Highest Return on every 6 Month, Know all about Floating Rate Savings Bonds, 2020.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X