• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन के 36 घंटे बाद मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक फ्री LPG सिलेंडर

|

नई दिल्ली। देश कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश को 14 अप्रैल के लिए लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन की वजह से दुकानें, ऑफिस, फैक्ट्री, मजदूरी सब बंद है। ऐसे में सरकार ने आम लोगों को लॉकडाउन की वजह से आ रही मुश्किलों से निपटने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है।

लॉकडाउन के बीच नौकरीपेशा लोगों को दी बड़ी राहत! अगले 3 महीने मोदी सरकार भरेगी आपका PF

    Modi Government का बड़ा ऐलान, 20 Crore Women के खाते में हर महीने आएंगे 500 रुपये | वनइंडिया हिंदी
    लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पस्त, मोदी सरकार का बूस्टर डोज

    लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पस्त, मोदी सरकार का बूस्टर डोज

    देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण अर्थव्यवस्था पूरी तरह पस्त हो चुकी है। पस्त इकॉनमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की। मजदूरों, गरीबों, विधावाओं के खाने के साथ- साथ उनके काते में पैसे रहे इसके लिए भी इंतजाम किए सरकार ने उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को तीन महीने मुफ्त सिलेंडर दिए जाने की घोषणा की है।

     तीन महीनें FREE सिलेंडर

    तीन महीनें FREE सिलेंडर

    राहत पैकेज के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत 3 महीने तक LPG रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। मोदी सरकार के इस राहत का लाभ देश की 8 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। अगले तीन महीने तक उन्हें मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

     क्या है उज्जवला योजना

    क्या है उज्जवला योजना

    'स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन' के स्लोगन के साथ 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण इलाके की महिलाओं के लिए एक सामाजिक कल्याण योजना "प्रधानमंत्री उज्जवला योजना" की शुरूआत की है। इस योजना का मकसद धुंआरहित ग्रामीण भारत का निर्माण करना हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की शुरूआत की।

     उज्जवला योजना के लिए शर्तें

    उज्जवला योजना के लिए शर्तें

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आपका नाम BPL परिवार के लिस्ट में दर्ज होना चाहिए। सबसे खास बात कि इस योजना का लाभ पाने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन न हो। इस शर्त को पूरा करने वाली महिला सदस्य निम्नलिखिति दस्तावेजों के साथ वो नजदीकी एलपीजी केंद्र जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। उज्जवला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है। आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज और शर्ते: महिला का एक बचत खाता राष्‍ट्रीय बैंक में होना चाहिए। आवेदक के नाम पर कोई एलपीजी कनेक्‍शन नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Modi Govt Big Announcement: 3 Months Free LPG Gas Cylinders for 8 Crore Women under Pradhan Mantri Ujjawala Yojana
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X