• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मई 2019 तक मोदी सरकार ने बंद कीं 6 लाख से ज्यादा कंपनियां

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक मई 2019 तक भारत में 6.8 लाख कंपनियां बंद हुई हैं। बंद होने वाली कंपनियों की इस लिस्ट में सबसे ज्यादा शेल कंपनियां शामिल हैं। बंद होने वाली कंपनियों में 36 फीसदी रजिस्टर्ड कंपनियां हैं। सरकार के डाटा के मुताबिक वित्त मंत्री द्वारा संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक देश में करीब 1.9 मिलियन कंपनियां रजिस्टर्ड हैं।

 Modi Government Shutdown Over 6.8 lakh companies mostly in Delhi, Maharashtra in FY19.

वित्त मंत्री ने संसद में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने खासकर उन कंपनियों की पहचान की और उन्हें बंद करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है, जिन्होंने लगातार दो फाइनेंशियल ईयर से अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है। सरकार ने ऐसी कंपनियों को चिन्हित करके उन्हें कंपनी एक्ट 2013 के सेक्शन 248 (1) के तहत उनके रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर दिया।

बंद होने वाली कंपनियों में सबसे ज्यादा संख्या दिल्ली और महाराष्ट्र की कंपनियों की है। संसद को दी जानकारी के मुताबिक देश में बंद होने वाली कंपनियों में सबसे ज्यादा कंपनियां राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र की हैं। इस दौरान दिल्ली की 142425 कंपनियां बंद हुईं तो वहीं महाराष्ट्र में 125937 कंपनियों पर ताला लग गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Modi Government Shutdown Over 6.8 lakh companies mostly in Delhi, Maharashtra in FY19.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X