• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, अब पेंशनर्स घर बैठे कर सकेंगे ये काम

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में केंद्री सरकार ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। मोदी सरकार ने एक और बड़ी राहत देते हुए रिटायर हुए कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार के नए नियम के मुताबिक अब सरकारी कर्मचारी घर में बैठे-बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। दरअसल सरकार ने पेंशन भोगियों को अपना जीवन प्रमाणपत्र कराने के मामले में बड़ी राहत दी है, जिसके मुताबिक अब पेंशनर्स पोस्टमैन की मदद से घर बैठे-बैठे अपनी जीवन प्रमाणपत्र जमा करवा सकेंगे।इसे भारतीय डाक भुगतान बैंक और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मिलकर शुरू किया है।

    Modi Government ने Pensioners को दी राहत, अब पेंशनर्स घर बैठे कर सकेंगे ये काम | वनइंडिया हिंदी

     Modi Government new rule for pensioners: Postmen to help central govt pensioners in submitting life certificates online.

    कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के नए आदेश के मुताबिक अब पेंशन भोगी पोस्टमैन की मदद से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट अपने बैंक में जमा कर सकते हैं। सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए यह फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारी पोस्टमैन की मदद से अपना जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि यह सेवा फ्री नहीं होगी। इस सर्विस के लिए आपको चार्ज देना होगा। गौरतलब है कि नवंबर 2014 में ही जीवन प्रमाण पोर्टल के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू हुई थी।

    दरअसल पेंशनभोगियों को समय-समय पर अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाना होता है। उन्हें ऑफलाइन के साथ-सात ऑनलाइन लाइफ सार्टिफिकेट जमा करने की भी सुविधा दी गई है। ऑफलाइन सार्टिफिकेट जमा करने की तारीख 1 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच होती है। वहीं आप ऑनलाइन माध्यम से कभी भी अपना लाइफ सार्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

    Banking News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने PNB पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना,जानें क्या होगा खाताधारकों पर असर?Banking News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने PNB पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना,जानें क्या होगा खाताधारकों पर असर?

    English summary
    Modi Government new rule for pensioners: Postmen to help central govt pensioners in submitting life certificates online.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X