• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: बदलने जा रहा है गैस सिलेंडर के बुकिंग का तरीका, Cylinder रीफिल करवाने में होगी आसानी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 28। रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग के नियम में बदलाव होने जा रहा है। गैस सिलेंडर की बुकिंग अब पहले से आसान हो जाएगी। सिलेंडर की बुकिंग के लिए लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण अगले कुछ दिनों तक सिलेंडर की डिलीवरी में देरी हो रही है। दरअसल गैस सिलेंडर डिलीवरी एजेंट्स भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं, जिसकी वजह से गैस एजेंसियों को मैन पावर की परेशानी झेलनी पड़ रही है। यही वजह है कि इन दिनों सिलेंडर की डिलीवरी में थोड़ा ज्यादा वक्त लग रहा है।

    काम की खबर: बदलने जा रहा है गैस सिलेंडर के बुकिंग का तरीका, Cylinder रीफिल करवाने में होगी आसानी

    7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से बढ़ेगी सैलरी, 28% तक DA का भुगतान!7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से बढ़ेगी सैलरी, 28% तक DA का भुगतान!

     बदल जाएगा गैस सिलेंडर की बुकिंग का तरीका

    बदल जाएगा गैस सिलेंडर की बुकिंग का तरीका

    गैस सिलेंडर की बुकिंग में बदलाव होने जा रहा है। पेट्रोलियम कंपनियां सिलेंडर के बुकिंग नियम में बदलाव की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इस बदलाव के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग और आसान हो जाएगी। दरअसल पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग में एजेंसियों की बाध्यता को खत्म करने की तैयारी में है। इस नियम में के आने बाद से उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की आसानी से बुक किया जा सकेगा।

     आसान होगी सिलेंडर रीफिल की प्रक्रिया

    आसान होगी सिलेंडर रीफिल की प्रक्रिया

    सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां लोगों के लिए रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग प्रक्रिया को आसान बना रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नए नियम के लागू होने के बाद रसोई गैस के उपभोक्ता केवल अपनी की कंपनी की एजेंसी पर गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए निर्भर नहीं रहेंगे, बल्कि वो किसी भी गैस कंपनी से गैस रीफिलिंग करवा सकते हैं। यानी ये जरूरी नहीं कि अगर आपके पास इंडेन गैस है तो आप इंडेन से ही अपने सिलेंडर की रिफीलिंग करवाएं। आप एचपी, भारत किसी भी गैस एजेंसी से अपने गैस सिलेंडर की रीफिलिंग करवा सकते हैं।

     तैयार किए जाएंगे इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म

    तैयार किए जाएंगे इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म

    इस तरह की नई सर्विस के लिए सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले नवंबर 2020 में भी गैस एजेंसियों ने बुकिंग प्रक्रिया में बदलाव किया था। गैस सिलेंडर बुकिंग को OTP आधारित कर दिया गया था

     सिलेंडर डिलीवरी में हो सकती है देरी

    सिलेंडर डिलीवरी में हो सकती है देरी

    कोरोना काल में गैस सिलेंडर वेंडर्स का भारी संख्या में संक्रमित हो रहे है। जिसके चलते एजेसियों को मैन पावर की कमी से जूझना पड़ रहा है। जिसक चलते डिलिवरी वेटिंग पीरियड में परेशानी हो रही है। वेटिंग पीरियड एक दिन से बढ़कर तीन दिन तक हो गया है। संक्रमण के मामलों को देखते हुए आने वाले दिनों में वेटिंग पीरियड और बढ़ने की आशंका है।

    English summary
    LPG Cylinder: Gas Booking Process change soon, Waiting Period of LPG Cylinder Increase by 1 to 3 Days.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X