• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में नेशनल बैंक गठन के लिए बिल पास, जानें क्या होगा लाभ?

|

नई दिल्ली। लोकसभा में मंगलवार को राष्ट्रीय अवसंरचना और विकास वित्त-पोषण बैंक विधेयक को मंजूरी मिल गई। लोकसभा में नेशनल बैंक के गठन के लिए बिल को मंजूरी मिल गई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट विधेयक 2021 को लोकसभा में पेश किया, जिसपर लंबी बहस के बाद इसे मंजूरी मिल गई। इस बिल के पास होने के बाद देश में नेशनल बैंक का गठन किया जाएगा, जो बड़ी बुनियादी परियोजनाओं को खड़ करने में मदद करेगा।

 Lok Sabha passes bill to create National Bank for Financing Infrastructure and Development

नया डवलपमंट फाइनेंस इंस्टीट्यूट ( DFI) निवेशकों को फंड उपलब्ध करवाएगा। नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट की स्थापना 20,000 करोड़ रुपए की सहायता राशि क साथ की जाएगी। सरकार 5000 करोड़ रुपए का प्रारंभिक अनुदान देगी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ सालों में डीएफआई के फंड को बढ़ाकर 3 लाख करोड़ तक पहुंचाया जागा। इसका नियंत्रण पूरी तरह से केंद्र सरकार के हाथों में होगा।

इस विधेयक पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम विकास और वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखकर डीएफआई का गठन कर रहे हैं। इसकी मदद से बड़े उद्योगों, कोरोबारियों को दीर्घावधि के लिए पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से देश में आधारभूत ढांचे के विकास में मदद मिलेगी।

इससे पहले मोदी कैबिनेट ने नए बैंक डिवेलपमेंट फाइनैंस इंस्टिट्यूशन (DFI) के गठन को मंजूरी दे दी । डीएफआई राष्ट्रीय बैंक इनवेस्टमेंट बैंक के रूप में काम करेगा। इस बैंक के गठन के बाद इंफ्रास्ट्रकचर प्रोजेक्ट को फंड दिया जाएगा। फंड इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट एक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय बैंक की स्थापना की जाएगी। डीएफआई की मदद से लॉग टर्म फंड में मदद मिलेगी। इसकी मदद से देश में जारी बड़े इंफ्रास्ट्रकचर प्रोजेक्ट को फंड मुहैया कराएगा।

Bank Holiday: अप्रैल में मात्र 17 दिन खुलेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देख करें काम की प्लानिंग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lok Sabha passes bill to create National Bank for Financing Infrastructure and Development
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X