• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में अगर वक्त पर भरी है EMI, नहीं लिया लोन मोरेटोरियम का लाभ तो बैंक देगी Cashback

|

नई दिल्ली। अगर आपने लोन लिया है और लॉकडाउन के दौरान भी वक्त पर अपनी ईएमआई भरी है तो अब आपको इसका लाभ मिल सकता है। अब ऐसे ग्राहकों को तोहफा मिल सकता है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोन के ब्याज पर ब्याज माफी के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। सरकार ने 2 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए ब्याज पर ब्याज की छूट देने का फैसला किया है। ये छूट उन्हें मिलेगी, जिन लोगों ने लॉकडाउन के दौरान लोन मोरेटोरियम (Loan Moratorium) का लाभ उठाया है।

 Loan Moratorium: If You Paid your Loan EMI on time during lockdown, then Banks to offer cashback now

वहीं सरकार ने यह भी कहा है कि लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों ने लोन मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया है, उन्हें अब बैंक की ओर से अनुग्रह राशि दी जाएगी। केंद्र सरकार ने उन लोगों को कैशबैक देने का फैसला किया है, जिन लोगों ने मार्च से अगस्त के बीच लोन मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया और वक्त पर अपनी ईएमआई का भुगतान करते रहे।

जिन कर्जदारों के ऊपर 29 फरवरी 2020 तक कुल ऋण दो करोड़ रुपये से अधिक नहीं था, वे कतर्जदार इसका लाभ उठा सकेंगे। वहीं जिन ग्राहकों ने मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया था, उन्हें भी बैंक से कैशबैक मिलेगा। इस योजना के तहत होम लोन, एुकेशन लोन, क्रेडिट कार्ड लोनऑटो लोन, MSME लोन सबी पर लागू होगा। सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान लोन मोरेटोरियम का लाभ जिन कर्जदारों ने लिया, उनके कर्ज पर लगने वाले ब्याज पर ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर के बराबर राशि का भुगतान अब केंद्र सरकार करेगी। वहीं जिन लोगों ने इस दौरान लोन मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया और वक्त पर ईएमआई भरते रहे, उन्हें अब बैक कैशबैक का लाभ देगी।

आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान सरकार ने कर्जदारों को लोन मोरेटोरियम का लाभ दिया। इस दौरान ईएमआई के भुगतान को लेकर कई सवाल उठे हैं। लोन पर ब्याज पर ब्याज का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। इस मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा दायर किया, जिसमें कहा कि लोन मोरेटोरियम अवधि यानी मार्च से अगस्त के दौरान ब्याज पर ब्याज को माफ करने के लिए वह तैयार हो गई है। सरकार ने अपने फैसले के साथ लोगों को बड़ा राहत दी। वहीं इस ब्याज पर ब्याज माफी से सरकार को करीब 6500 करोड़ रुपए आंकी गई है।

फेस्टिव सीजन में SBI ने पेश किया स्पेशल कार्ड, दिल्ली मेट्रो से सफर होगा आसान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Loan Moratorium: If You Paid your Loan EMI on time during lockdown, then Banks to offer cashback now.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X