• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में शराब की होगी होम डिलिवरी! Zomato ने की खास तैयारी

|

नई दिल्ली। लॉकडाउन की थर्ड फेज के दौरान जैसे ही राज्य सरकारों ने शराब की दुकानें खोलने की छूट दी, दुकानों के सामने कई किलोमीटर की लंबी लाइनें लग गई। उत्तर प्रदेश में शराब की दुकानें खुलते ही 1 दिन के भीतर 326 करोड़ की शराब बित गई तो वहीं दो घंटे के भीतर राजस्थान में 59 करोड़ की बिक्री हो गई। दक्षिण भारत के लोग भी पीछे नहीं रहे। 1 दिन के भीतर कर्नाटक सरकार को शराब की बिक्री ने 45 करोड़ रुपए की कमाई हुई तो आंध्र प्रदेश सरकार ने पहले ही दिन 40 करोड़ की कमाई कर ली, लेकिन इस दौरान लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ीं। लिहाजा कई जगहों पर शराब के ठेकों को बंद करना पड़ा। लेकिन ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटे(Zomato) ने इसका भी रास्ता निकाल लिया है।

Must Read: आपके ज़ोन में शुरू हुई है होम डिलिवरी, तो गेट खोलने से पहले ये रखें सावधानियांMust Read: आपके ज़ोन में शुरू हुई है होम डिलिवरी, तो गेट खोलने से पहले ये रखें सावधानियां

जोमैटो करेगा शराब की होम डिलिवरी!

जोमैटो करेगा शराब की होम डिलिवरी!

फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो( Zomoto) ने शराब की ऑनलाइन डिलिवरी करने की पेशकश की है। कंपनी ने लोगों के ऑर्डर को घर तक पहुंचाने की पेशकश की है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक जोमैटो ने इसके लिए इंटरनेशनल स्पिरिट्स ऐंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) के सामने अपना प्रस्ताव रखा है। कंपनी ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि लॉकडाउन की वजह से कंपनी का फूड डिलिवरी कारोबार गिर चुका है। लॉकडाउन की वजह से उनका काम प्रभावित हुआ है। ऐसे में वो शराब की होम डिलिवरी तक अपने कारोबार को बचाना चाहते हैं। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक जौमैटो फूड डिलिवरी डिवीजन के सीईओ मोहित गुप्ता ने अपने प्रस्ताव में लिखा है कि टेक्नोलॉजी आधारित होम डिलिवरी सोल्युशन से एल्कोहल की खपत को और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने अपने प्रस्ताव में लिखा है कि अलग-अलग राज्यों में शराब पीने के लिए कानून उम्र अलग-अलग हैं। उन्होंने लिखा है कि हम उन क्षेत्रों में एल्कोहल की होम डिलिवरी करना चाहते हैं जहां कोरोना का प्रकोप कम है।

 भारत में शराब की होम डिलिवरी की इजाजत नहीं

भारत में शराब की होम डिलिवरी की इजाजत नहीं

आपको बता दें कि भारत में अभी शराब की होम डिलिवरी की इजाजत नहीं दी गई है। ऐसे में जोमैटो की सरकार की ओर से ग्रीन सिग्नल का इंतजार करना होगा। कंपनियां सरकार पर दबाव बना रही हैं कि शराब की ऑनलाइन डिलिवरी की छूट मिले। इसके लिए इंटरनेशनल स्पिरिट्स ऐंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया में लॉबीइंग कर रही है। फिलहाल कंपनी को हरी झंडी का इंतजार है। अगर जोमैटो को इसकी अनुमति मिलती है कि कंपनी लोगों के ऑनलाइन वाइन ऑर्डर को उनके घर तक पहुंचाने का काम करेगी।

 इन राज्यों में हो रही है शराब की होम डिलिवरी

इन राज्यों में हो रही है शराब की होम डिलिवरी

आपको बता दें कि कोरोना संकट के बीच राज्य सरकारों ने शराब पर स्पेशल कोरोना सेस टैक्स लगाया है। दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी की विशेष कोरोना फीस लगा दी है। आपको बता दें कि दो राज्यों में शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने घर पर ही शराब की डिलीवरी की इजाजत दी है। वहीं पंजाब सरकार ने भी शराब की दुकानों को खोलने और होम डिलीवरी की मंजूरी देने का फैसला किया है।

English summary
Indian food delivery company Zomato aims to branch out into delivering alcohol, as it seeks to cash in on high demand for booze during the country's coronavirus lockdown.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X