• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin: जानिए, इस साल बिटकॉइन में इनवेस्ट करना क्यों साबित हो सकता है फायदे का सौदा

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। कोरोना वैश्विक महामारी के कारण बाजार की अनिश्चितता, देशव्यापी तालाबंदी, यात्रा प्रतिबंध इस सबके बावजूद दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत आसमान छू रही है। नए युग की डिजिटल मुद्रा ने मार्च 2020 में 6,00,000 रुपये से मूल्य वसूली देखी और वर्तमान में लगभग 43,90,000 रुपये पर कारोबार कर रही है।

Bitcoin

पिछले अक्टूबर में इसकी कीमत 10,500 डॉलर से इस महीने 60,000 डॉलर को पार कर गई। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो में रैली कीमत में 600% उछाल के बावजूद बाहर नहीं हुई है और उभरते स्टार्टअप के साथ जैसे कि CoinSwitch Kuber बी बनाने की कोशिश कर रहा है। कुछ समय के उतार-चढ़ाव को एक तरफ रखने और लंबे समय तक देखने के बाद, विश्लेषकों का कहना है कि यह अगले साल 100,000 डॉलर (72 लाख रुपये) को छू सकता है।

2009 में, पहली बार डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन की हुई शुरूआत

बता दें 2009 में, पहली बार डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन को वर्तमान वित्तीय प्रणाली की खामियों के विकल्प के रूप में पेश किया गया था। उस समय बिटकॉइन का मूल्य $ 0 था। 2010 के बाद - Bitcoin Pizza Transaction हुआ, लोगों ने इसे एक मुद्रा के रूप में देखा, जिसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकता था।

2013 तक, बिटकॉइन ने अधिक पॉपुलर हुआ

2013 तक, बिटकॉइन ने अधिक पॉपुलर हुआऔर $ 1,000 को छुआ। दूसरा बिटकॉइन हॉल्टिंग इवेंट होने के बाद, सिक्का $ 19,000 के मूल्य में काफी बढ़ गया। हालांकि, एक मामूली गिरावटआई थी, और 2018 के बाद, इसका मूल्य गिरा और इसकी कीमत 2020 की शुरुआत में लगभग 5,000 डॉलर पर आ गई। तब से, यह दो महत्वपूर्ण घटनाओं के बीच एक साल में बेहतरीन परफार्म किया।

वैश्विक महामारी
ज्यादातर लोगों ने कोविड -19 के प्रसार के कारण होने वाले अस्थिर आर्थिक संकट के खिलाफ एक बिटकॉइन की मांग की। यहां तक ​​कि संस्थागत निवेशकों जैसे कि माइक्रोस्ट्रैटेसी, टेस्ला, स्क्वायर कॉर्प आदि ने बिटकॉइन में अपने कैश स्‍टोरका सहारा लिया, और कहा कि यह मुद्रास्फीति के खिलाफ मूल्य का अच्छा store है।

तीसरी बिटकॉइन Halving event

चार साल में एक बार होता है, जहां बिटकॉइन माइनिंग के पुरस्कार आधे से कम हो जाते हैं। तीसरी बाधा के बाद, रिवार्ड पुरस्कार 12.5 बीटीसी, मई 2020 में घटकर 6.25 बीटीसी हो गया। इसने सिक्कों का प्रचलन काफी कम कर दिया, इस तरह यह एक उच्च मांग को ट्रिगर करता है। अक्टूबर 2020 में एक स्थिर रैली की शुरुआत के बाद, बिटकॉइन का मूल्य नई ऊंचाइयों को छू गया है - दिसंबर 2020 में $ 20,000 को पार कर गया, जनवरी 2021 में $ 40,000, फरवरी 2021 में $ 50,000 हिट हुआ।

कीमत में हुई रिकार्ड तोड़ बढ़ोत्‍तरी

बिटकॉइन की कीमत में पिछले साल से लेकर अब तक रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। 2010 में मार्च में बिटकॉइन 4,900 डॉलर से बढ़कर पिछले शनिवार को रिकॉर्ड 60,000 डॉलर को पार कर गया। डायचे बैंक में बिटकॉइन की कीमत में इस उछाल की वजह मांग में तेजी बताई गई है।

क्या बिटकॉइन वास्तव में $ 100,000 को छू सकता है
डिजिटल मुद्रा जिसे पहले अतीत में कई लोगों द्वारा रहस्यमय रूप से देखा जाता था अब मूल्य और लोकप्रियता दोनों में विस्फोट हो गया है। यह मुख्य रूप से मुख्यधारा बन गया है - विशाल वित्तीय संस्थान जैसे कि पेपाल, वीजा, जेपी मॉर्गन आदि, क्रिप्टो सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं, और अधिक खुदरा निवेशक बिटकॉइन खरीदने में रुचि रखते हैं जो अब पहले से कहीं अधिक है।अपनी अस्थिरता के बावजूद, बिटकॉइन मूल्य में वृद्धि हुई है, विशेष रूप से पिछले वर्ष में। इसकी विशेषता है बेहतर भरोसा वैश्विक रुझान।

बिटकॉइन के इर्द-गिर्द घूमने वाली प्रमुख चिंताएं थीं, 'क्या यह हैक हो जाएगा?', 'विकेन्द्रीकरण वास्तव में एक व्यावहारिक समाधान है', 'क्या सिस्टम को तोड़ना होगा?' बिटकॉइन विश्वसनीय तकनीक पर काम करता है, और यह टूटता नहीं है।

Bitcoin में रिकॉर्ड उछाल के बीच डायचे बैंक ने कहा- दूर रहने की जरूरतBitcoin में रिकॉर्ड उछाल के बीच डायचे बैंक ने कहा- दूर रहने की जरूरत

https://www.filmibeat.com/photos/nidhhi-agerwal-62283.html?src=hi-oiनिधि अग्रवाल की HOT Pics हो रही है इंटरनेट पर वायरल

English summary
Know why investing in bitcoin this year can prove to be a profitable deal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X