• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Svanidhi Scheme: रेहड़ी-पटरी वाले वेंडर्स के लिए मोदी सरकार ने शुरू की स्कीम, जानें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में सबकुछ

|

नई दिल्ली। PM SVANidhi Scheme. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के रेहड़ी-पटरी वाले वेडर्स के लिए नई सरकारी योजना की शुरुआत की, जिसका लाभ उठाकर स्ट्रीट वेंडर्स अपना विकास कर सकते हैं। देश में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान इन स्ट्रीट वेंडर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था,जिसके बाद मोदी सरकार ने जून में हुई कैबिनेट बैठक में पीएम स्वनिधि योजना( PM SVANidhi Scheme) को हरी झंडी दिखा दी। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाता है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं...

PMMSY: जानिए क्या है प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, आज PM मोदी करेंगे शुरुआत, 55 लाख लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

    PM Modi ने की Street Vendors 'Swanidhi Yojana' की शुरूआत, जाने कैसे मिलेगा लाभ | वनइंडिया हिंदी
    क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

    क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

    मोदी सरकार ने जून में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इस प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ( Pradhan Mantri SVANidhi Scheme) को हरी झंडी दिखाई। इस योजना के तहत देश के रेहड़ी-पटरी, ठेले और सड़कों के किनारे अपनी दुकान लगाने वालों को लाभ दिया गया। इस योजना के तहत इन स्ट्रीज वेंडर्स को बिना गारंटी 10000 रुपए तक के लोन देने की योजना तैयार की गई। इस स्‍कीम को पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि (Pradhan Mantri Street Vendor's Atmanirbhar Nidhi Scheme) भी कहा जाता है। सरकार ने इस योजना के लिए 5000 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की है।

     अब तक 10,12,936 लोगों ने किया आवेदन

    अब तक 10,12,936 लोगों ने किया आवेदन

    प्रधानमंत्री स्वनिधि वेबसाइट पर दी के मुताबिक इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए अब तक के लिए 1012936 लोगों ने आवेदन किया है। सरकार ने 343019 लोगों का लोन पास कर दिया गया है। सरकार ने अब तक 87,340 लोगों को लोन की राशि दी जा चुकी है।

     किन लोगों को मिलेगा लाभ, कितना मिलता है लोन

    किन लोगों को मिलेगा लाभ, कितना मिलता है लोन

    इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वाले स्ट्रीट वेंडर्स, स़ड़क के किनारे ठेला लगातार दुकाने लगाने वाले विक्रेता, लॉन्ड्री, सैलून, पान की दुकान चलाने वाले लोगों को इसका लाभ मिलता है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को अधिकतम 10 हजार रुपए का लोन दिया जाता है। लोन बिना की गारंटी दी जाती है। इस लोन का भुगतान वेंडर्स मासिक किस्तों में कर सकते हैं। इतना ही नहीं स्ट्रीड वेंडर्स को 7 फीसदी की सालाना की ब्याज सब्सिडी मिलती है, जो सीधे उनके बैंक खाते में आती है।

     कैसे करें आवेदन

    कैसे करें आवेदन

    इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स का मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। वेंडर्स सीधे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सीएससी में जाकर लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स के पास केवाईसी के लिए आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। या फिर ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड और पैन कार्ड भी हो तो लोन मिल सकता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Know what is PM SVANidhi Scheme, All about the Pradhan Mantri Street Vendor's Atmanirbhar Nidhi Scheme.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X