• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जियो ने की ट्राई से शिकायत, इसलिए ब्लॉक हुए हैं एयरटेल, आइडिया वोडाफोन के प्रीमियन प्लान

|

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्रीमियम प्लान ब्लॉक किए हैं। ट्राई ने ये कदम रिलायंस जियो की शिकायत के बाद उठाया है। 11 जुलाई को ट्राई ने दोनों टैरिफ योजनाओं की विस्तृत जांच करने के लिए वीआईएल के रेडएक्स और एयरटेल के प्लैटिमम प्लान्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। ट्राई ने भारती एयरटेल का प्लैटिनम प्लान और वोडाफोन-आइडिया का RedX प्लान यह कहते हुए ब्लॉक किया है कि ये प्लान्स ना लेने वाले यूजर्स की सर्विस पर नए प्लान्स का असर पड़ सकता है।

क्या कहा जियो ने

क्या कहा जियो ने

रिलायंस जियो ने 8 जुलाई को ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा को भेजे पत्र में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्लान चेक करने कहा था। ट्राई को भेजे गए लेटर में जियो ने कहा था कि वोडाफोन आइडिया का RedX और एयरटेल का प्लैटिनम प्लान चेक कर पता लगाया जाए कि क्या ये टैरिफ प्लान भारत के मौजूदा रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क के साथ मेल खाते हैं, या फिर इनकी वजह से कंज्यूमर इंटरेस्ट को नुकसान पहुंच रहा है।

कानूनी लड़ाई की तैयारी में जियो

कानूनी लड़ाई की तैयारी में जियो

टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने एयरटेल के प्लैटिनम और वोडाफोन-आइडिया के रेडएक्स प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक करने के बाद जियो, वोडाफोन-आईडिया के खिलाफ कानूनी लड़ाई की तैयारी में हैं। आईएल ने सोमवार को दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) को स्थानांतरित कर दिया। क्‍योंकि ट्राई ने आठ महीने की पुरानी प्रीमियम टैरिफ योजना पर रोक लगा दी थी। एयरटेल ने हालांकि ट्राई से कहा कि वह अपने इस निर्देश का अनुपालन करेगा और अपने प्लेटिनम प्लान के लिए नए ग्राहकों को तब तक दाखिला नहीं देगा जब तक कि ऑथरिटी नहीं म‍िल जाए।

 क्या है पूरा मामला

क्या है पूरा मामला

जियो की शिकायत पर टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडियाने 13 जुलाई को एयरटेल के प्लैटिनम और वोडाफोन-आईडिया के रेडएक्स प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक किया है। ये वो प्लान हैं जिसके तहत कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स को हाई स्पीड देने का वादा किया गया था। इनको लेकर सवाल उठ रहे थे कि क्या बाकी ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर नेटवर्क तैयार किया गया है। ट्राई ने इस बारे में दोनों परिचालकों- एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लिखा है और उनसे उनके प्लान के बारे में सवाल किए हैं। जियो का इन प्लान्स को लेकर कहना है कि इन प्लान्स में है स्पीड की बात कही गई है जबकि वायरलेस नेटवर्क में नेट की मिनिमम स्पीड को लेकर कोई भी दावा नहीं किया जा सकता। इसके अलावा इन प्लान्स में कई साड़ी बातें है जिन पर गौर किए बिना इन्हे लांच किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए- Reliance AGM 2020: नीता अंबानी ने आज एजीएम में पहली बार संबोधन दिया, कोरोना वैक्सीन के लिए कही ये बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jio complaint led to Trai blocking Airtel Vodafone Idea premium plans
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X