• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना संकट में इतना सस्ता हुआ जेट ईंधन, अब जहाज में हो रहा इस्तेमाल

|

नई दिल्‍ली। विमान ईंधन के दाम में लगातार कटौती हो रही है। इससे विमान सेवा कंपनियों को काफी राहत मिली है। बता दें यात्री विमान का ईधन आम तौर पर सबसे मंहगे तेल उत्‍पादों में से एक है लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसकी कीमतों में अत्‍यधिक गिरावट आने के कारण इसे जहाज में आमतौर पर सस्ते शिपिंग ईंधन के लिए एक सम्मिश्रण घटक के रुप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

jet fuel

बता दें जहाजों में ईधन के तौर पर मिट्टी तेल के तेल का मिश्रण के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन जेट ईंधन सस्‍ता होने के बाद अब जेट ईंधन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। एयरलाइनों द्वारा खपत के बीच समुद्री उद्योग के लिए बहुत कम सल्फर ईंधन तेल बनाने के लिए किया जा रहा है। डीजल और वैक्यूम गैसोल की सामान्य मात्रा से अधिक शिपिंग ईंधन में अपना रास्ता तलाश रहे हैं। ये कोविड -19 महामारी के कारण एक साल पूर्व उड्डयन उद्योग की इस ईंधन की मांग थी इसको भुला ही दिया है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने 2024 तक कोरोना महामारी के कारण अत्‍यधिक संख्‍या में हवाई यात्रा की उम्मीद नहीं जताई है। यह आने वाले कुछ समय के लिए बाजार की विशेषता हो सकती है।

जेबीसी एनर्जी जीएमबीएच के वरिष्ठ विश्लेषक सलाहकार यूजीन लिंडेल ने कहासिंगापुर में अप्रैल और मई में जेट ईंधन के घटकों का इस्तेमाल किया गया था, इससे पहले कि यह अनैतिक हो गया क्योंकि कीमतें वीएलएसएफओ के प्रीमियम में वापस आ गईं। उन्होंने कहा कि एविएशन फ्यूल में छूट मिलने के बाद स्विचिंग फिर से बढ़ रही है। लिंडेल ने कहा "केवल एक ऐसी स्थिति में जहां अर्थव्यवस्था पूरी तरह से समतल है, क्या हम आमतौर पर वीएलएसएफओ में सीधे बढ़ते हुए अधिक महंगे घटक देखते हैं"।

बंकर की कीमतें अब पिछले साल के अंत में 54% कम हैं

ब्लूमबर्ग फेयर वैल्यू के आंकड़ों के अनुसार सिंगापुर में जेट ईंधन की कीमतें जनवरी के शुरू में 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गईं, जो 41 डॉलर के आसपास व्यापार करने से पहले मई की शुरुआत में 20 डॉलर के करीब पहुंच गईं। इस बीच, एशियाई तेल हब में वीएलएसएफओ बंकर की कीमतें अब पिछले साल के अंत में 54% कम हैं। अंतर्राष्ट्रीय बंकर उद्योग संघ की निदेशक, उन्नी इनेमो ने पिछले सप्ताह प्लैट्स एपीईसी 2020 सम्मेलन में कहा था विमानन और सड़क परिवहन ईंधन की मांग के विनाश के कारण शिपिंग ईंधन के लिए मिश्रित घटकों की अधिक उपलब्धता हो गई है।

अनुराग कश्‍यप के सपोर्ट में आईं एक्‍ट्रेस राधिका, बोली- मैं तुम्हारी मौजूदगी में सेफ फील करती हूं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jet fuel became so cheap in Corona crisis, now the ship is being used
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X