• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जेफ बेजोस 5 जुलाई को छोड़ेंगे Amazon के CEO का पद, जानिए कौन लेगा उनकी जगह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 मई: ऑनलाइन शॉपिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। जेफ बेजोस ने कहा है कि वह 05 जुलाई 2021 को अमेजन के सीईओ का पद छोड़ देंगे। जेफ बेजोस के बाद अमेजन के एग्जीक्यूटिव एंडी जेसी इस पद को संभालेंगे। यानी एंडी जेसी 5 जुलाई के बाद अमेजन के नए सीईओ होंगे। एंडी जेसी इस वक्त अमेजन वेब सर्विसेज के हेड हैं। जेफ बेजोस ने बुधवार (26 जुलाई) को अमेजन शेयर धारकों की बैठक के दौरान ये बात कही है। जेफ बेजोस ने कहा है कि पांच जुलाई हमने इस तारीख के लिए चुना है...क्योंकि मेरे लिए इसका भावनात्मक महत्व है। जेफ बेजोस ने कहा कि आज से 27 साल पहले 1994 में इसी दिन अमेजन कंपनी की स्थापना की थी। इस बात की जानाकारी देते हुए बेजोस इमोशनल थे।

Jeff Bezos

फरवरी 2021 में अमेजन ने इस बात की जानकारी दी थी साल 2021 में जेफ बेजोस अमेजन के सीईओ का पद छोड़ देंगे। लेकिन कंपनी ने उस वक्त तारीखों का ऐलान नहीं किया था। इस वक्त अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं।

सीईओ के पद से इस्तीफा के बाद क्या करेंगे जेफ बेजोस

57 वर्षीय बेजोस इस वक्त 167 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के मालिक हैं। सीईओ के पद को छोड़ने के बाद जेफ बेजोस कार्यकारी अध्यक्ष की नई भूमिका में होंगे। जेफ बोजेस ने कहा कि सीईओ के पद से हटने के बाद वह नए प्रोडक्ट और अन्य पहलुओं ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। जेफ बोजेस और नए वेंचर पर काम कर रहे है, जैसे कि उसकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन और परोपकार के काम और वाशिंगटन पोस्ट की देखरेख शामिल है।

ये भी पढ़ें- 'डर से बोतल में पेशाब करने को मजबूर हैं Amazon के कर्मचारी' खुलासे के बाद हड़कंप, सीनेटर करेंगे जांचये भी पढ़ें- 'डर से बोतल में पेशाब करने को मजबूर हैं Amazon के कर्मचारी' खुलासे के बाद हड़कंप, सीनेटर करेंगे जांच

जानिए कौन हैं अमेजन के नए CEO एंडी जेसी?

जेफ बेजोस के बाद 05 जुलाई 2021 से एंडी जेसी अमेजन के नए सीईओ होंगे। एंडी जेसी इस वक्त अमेजन वेब सर्विसेज के हेड हैं। साल 1997 में अमेजन में एंडी जेसी ने अपनी पारी शुरू की थी। एंडी जेसी ने हावर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। उन्होंने ने ही अमेजन वेब सर्विसेज की शुरुआत की है।

English summary
Jeff Bezos says will pass baton to new Amazon CEO on July 5 Andy Jassy will take over
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X